October 23, 2024

केन्द्र शासन द्वारा चिन्हाकित ग्राम मे योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में की समीक्षा

0


उत्तर बस्तर (कांकेर) –जिला कार्यालय के सभागार में आयोजित निति आयेाग की बैठक में केन्द्रीय संयुक्त सचिव अनिल मलिक ने केन्द्र शासन की आकांक्षा पूर्ण जिले के 194 ग्राम पंचायतों में केन्द्र शासन की 7 योजनाओंक्रियान्वयन संबंधों मे समीक्षा की। बैठक में उन्होंने कह कि केन्द्र शासन की 7 योजनाओं जिसमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री इन्द्रधनुष योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना,प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना तथा प्रधानमंत्री उजाला योजनाके संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य को 31 जुलाई तक पूर्ण करे। इसके अलावा उन्होंने समस्त विभागो को योजनाओं पर आधारित कार्यो की प्रगति रिपोर्ट का अवलोकन किया।
जिला शिक्षा अधिकारी को विशेषकर जिले के बालक व बालिका शालाओं में शौचालक होना अनिवार्य बताया जिन शालाओं के शौचालक नहीं बनवाये है उन्हें शौचालय शीघ्र पूर्ण करने निर्देशित किया है।
सचिव ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को शालाओं में अंग्रेजी विषय भी पढाये जाने निर्देश दिये। शालाओं की मरम्मत के बारे में जानकारी ली। कृषि विभाग के अधिकारी से केन्द्र शासन द्वारा संचालित योजनाओं से संबंधित चर्चा की।प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत खाद्य अधिकारी को हिदायत दी कि सभी हितग्राहियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुसार गैस कनेक्शन का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।
निति आयोग की बैठक में समीक्षा बैठक में केन्द्रीय संयुक्त सचिव बी.सेन गुप्ता, उप सचिव राजोरिय, सहायक सचिव पुलकित गर्ग, कलेक्टर टमनसिंह सोनवानी, जिला पंचायत सीईओ ऋचा प्रकाश चौधरी व अन्य विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *