October 23, 2024

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय: ऑनलाइन काउंसलिंग

0

 प्रथम चरण की काउंसलिंग में विभिन्न महाविद्यालयों की 2367 सीटें आबंटित ऑनलाइन काउंसलिंग से पंजीकृत अभ्यर्थियों की संख्या में दोगुना वृद्धि

रायपुर-इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन काउंसलिंग के प्रथम चरण में कुल 2,367 अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित की गई। कुलपति डॉ. एस.के. पाटील ने आज यहां बटन दबाकर ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरूआत की। ऑनलाइन काउंसलिंग के प्रथम चरण में शासकीय एवं निजी कृषि एवं उद्यानिकी महाविद्यालय में उपलब्ध 2,252 सीटों मंे से 2,122 सीटें पात्र अभ्यर्थियों को अबंटित कर दी गई। इसी प्रकार शासकीय एवं निजी कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में उपलब्ध 338 सीटों में से 245 सीटें पात्र अभ्यर्थियों को आबंटित कर दी गईं। 1 से 15 जुलाई के मध्य हुए ऑनलाइन पंजीयन के दौरान कुल 8,518 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया जो पिछले वर्ष पंजीकृत अभ्यर्थियों की संख्या से लगभग दोगुनी है।
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय में पी.ए.टी. अथवा पी.ई.टी. 2018 प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश हेतु पंजीयन कराने वाले अभ्यर्थियों को विभिन्न महाविद्यालय में उनके द्वारा दिये गये विकल्प एवं सीटों की उपलब्धता के आधार पर सीटों का ऑनलाइन आबंटन किया गया। जिन अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित हुई है उन्हें 19 जुलाई से 21 जुलाई तक अपनी प्रोविजनल सीट सुरक्षित करने हेतु ऑनलाइन फीस जमा करना होगा। दस्तावेज परीक्षण हेतु अभ्यर्थियों को 19 जुलाई से 22 जुलाई के मध्य कृषि महाविद्यालय रायपुर में उपस्थित होना होगा और 19 जुलाई से 25 जुलाई के मध्य आबंटित महाविद्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। महाविद्यालयों में रिक्त सीटों हेतु द्वितीय चरण की काउंसलिंग 27 जुलाई, तृतीय चरण की काउंसलिंग 2 अगस्त और अंतिम चरण की काउंसलिंग 8 अगस्त को होगी। ऐसी अभ्यर्थियों को जिन्हें सीट एवं महाविद्यालय आबंटित हुए हैं उन्हें पंजीकृत मोबाइल पर सीट आबंटन की सूचना दी जाएगी।
ऑनलाइन काउंसलिंग की वेब साईट पर लॉगइन करने पर चायनित अभ्यर्थी को कन्फर्म अथ्वा कैन्सल दिखाई देंगे। कन्फर्म पर क्लिक करते ही अभ्यर्थी को महाविद्यालय की फीस जमा करने का विकल्प प्राप्त होगा। जहां फीस का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा। यदि अभ्यर्थी को उसके द्वारा चयनित महाविद्यालय ही आबंटित हुआ है तो उसे सीट सुरक्षित करने हेतु फ्रीज (थ्तमम्रम) विकल्प का चयन करना होगा। यदि वह आबंटित महाविद्यालय से संतुष्ट नहीं है तथा अगले चरण की काउंसलिंग में शामिल होना चाहता है तो उसे फ्लोट (थ्सवंज) विकल्प का चयन होगा। फ्रीज अथवा फ्लोट विकल्प के अंत में अभ्यर्थी को अस्थायी आबंटन पत्र प्राप्त होगा अस्थायी आबंटन पत्र में अभ्यर्थी को कृषि महाविद्यालय रायपुर में मूल दस्तावेजों के सत्यापन की तिथि की जानकारी प्राप्त होगी। दस्तावेज सत्यापन की तिथि पर अस्थायी आबंटन पत्र एवं अवश्यक मूल दस्तावेज लेकर उपस्थित होना अनिवार्य है। निजी महाविद्यालयों में प्रबंधन कोटे की सीटों पर प्रवेश हेतु सीधे संबंधित निजी महाविद्यालय में संपर्क कर सकते हैं। प्रबंधन कोटे में प्रवेश 13 से 16 अगस्त के मध्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *