October 23, 2024

पूरा हो रहा पक्के मकान का सपना: लोक निर्माण और आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत

0

 

लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस और आवास मंत्री श्री मूणत द्वारा चंदनीडीह में ‘मोर जमीन-मोर मकान’ में बने आवास का पूर्णता पत्र वितरित कचरा उठाव के लिए 10 हितग्राहियों को वाहन भी वितरित

रायपुर, लोक निर्माण और आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत और लोकसभा रायपुर के सांसद श्री रमेश बैस द्वारा आज राजधानी रायपुर के संत रविदास वार्ड स्थित चंदनीडीह में ‘मोर जमीन-मोर मकान’ के तहत बने आवास का 23 हितग्राहियों को भवन पूर्णता प्रमाण – पत्र वितरित किए गए। साथ ही उनके द्वारा रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के दस वार्डों में कचरा उठाव के लिए सांसद निधि से खरीदे गए दस वाहनों का भी वितरण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना – सबके लिए आवास मिशन के घटक ‘मोर जमीन-मोर मकान’ के अंतर्गत आज यहां चंदनीडीह में बनाए जा रहे 60 मकानों में से पूर्ण हुए 23 मकानों के लिए सामूहिक रूप से गृह प्रवेश उत्सव मनाया गया।
लोक निर्माण मंत्री श्री मूणत ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर व्यक्ति की मूलभूत की आवश्यकता में से आवास एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। अपना स्वयं का आशियाना होना हर व्यक्ति का सपना होता है। इसके लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना नामक महत्वपूर्ण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके तहत मकान के निर्माण में सरकार द्वारा अनुदान के रूप में पर्याप्त राशि उपलब्ध कराई जाती है। इससे पात्रतानुसार हर गरीब परिवार को पक्का मकान उपलब्ध होने लगा है। श्री मूणत ने बताया कि सरकार के विभिन्न महत्वाकांक्षी आवास योजनाओं के तहत काफी तादाद में हो रहे मकानों के निर्माण से रायपुर शहर शीघ्र ही झुग्गी-झोपड़ी मुक्त हो जाएगा।


लोकसभा सांसद श्री बैस ने अपने सम्बोधन में प्रदेश की राजधानी रायपुर को सुन्दर और स्वच्छ शहर के रूप में पहचान देने हर नागरिक को सहयोग करने की अपील की। उन्होंने गरीबों के पक्के मकान के सपना को पूरा होने में प्रधानमंत्री आवास योजना को एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम बताया। उन्होंने नागरिकों को अपने-अपने वार्डों के हर गली-मोहल्ले की साफ-सफाई और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी जागरूकता का परिचय देने के लिए कहा। उन्होंने अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने के लिए भी विशेष जोर दिया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे ने कहा कि हम सभी अपने शहर को कचरा मुक्त तथा स्वच्छ बनाने के लिए पॉलिथीन थैलियों आदि का उपयोग न करे और इसके साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। कार्यक्रम को नगर पालिक निगम रायपुर के सभापति श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त श्री रजत बंसल ने बताया कि रायपुर नगर निगम में प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक मोर जमीन-मोर मकान के अंतर्गत वर्ष 2022 तक के 17 हजार नग आवासों का लक्ष्य निर्धारित हैं। इसके अंतर्गत रायपुर शहर के विभिन्न स्लम एरिया में स्वयं के स्वामित्व की भूमिका आवास निर्माण का कार्य हो रहा है। इसके प्रथम चरण में रायपुरा, चंदनीडीह, जरवाय, गोगांव, देवपुरी, डुमरतराई, चंगोराभाठा, कुशालपुर, संघर्षनगर, हीरापुर, विजयनगर, गांधीनगर, तरूण नगर, नहर पारा कांपा, दलदल सिवनी तथा बंजर पारा आदि में आवासों का निर्माण प्रगति पर है। इस योजना के अंतर्गत लोगों को अधिकतम तीस वर्गमीटर क्षेत्रफल में पक्का मकान के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार की ओर से ढेड लाख रूपए तथा राज्य शासन की ओर से 78 हजार रूपए कुल दो लाख 28 हजार रूपए अनुदान के रूप में प्रदाय की जाती है। इसमें प्रत्येक मकान की लागत तीन लाख 15 हजार रूपए होती है। इस अवसर पर पार्षदगण श्रीमती मीनल चौबे, श्री सोमन ठाकुर, श्रीमती गायत्री चन्द्राकर, श्री संदीप साहू तथा डॉ. अन्नू साहू और नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *