October 25, 2024

अंजनी हिल खान हादसे की आठवीं बरसी 16 मौतों का जिम्मेदार आखिर कौन

0

 

 

चिरमिरी । छः मई वर्ष 2010 जो चिरमिरी सहित पुरे कोल इण्डिया का सबसे काला दिन है जिसमे चिरमिरी के बरतुंगा कालरी में संचालित अंजनहिल भूमि गत खदान मे हुए कोल डस्ट एक्सप्लोजन में कार्य के दौरान कुल 16 कॉलरी कर्मियो की मौत हो गई थी व 34 कॉरिकर्मी घायल हो गए थे । श्रमिक संगठनों की मांग पर बनाई गई कोर्ट ऑफ इन्क्वारी ने अपनी जाँच रिपोर्ट अब न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है जिसमे इस पुरे मामले को प्राकृतिक आपदा का नाम देते हुए इतनी बड़ी दुर्घटना का किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को जिम्मेदार नहीं होने की बात कही गई है ।छः माह पहले ही कोल इंडिया की अपेक्स कमेटी ने इस खदान पर ताला लगाने का दिया था आदेश .मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता में कोल इंडिया की अपेक्स कमेटी की बैठक हुई थी इस दौरान कोल इंडिया की 137 खदानों को बंद करने का निर्णय लिया गया है अंजनहिल खदान को भी हमेशा के लिए ताला लगाने का आदेश जारी किया गया । जबकि इस आदेश के बाद अब उसकी बरसी में कोर्ट ऑफ इनक्वारी के द्वारा पुरे मामले की जो रिपोर्ट पेश की गई है वह भी चौकाने वाली साबित हो रही है ।

हेडक्वार्टर को भेजा ओपन कास्ट प्रोजेक्ट बनाने का प्रस्ताव

एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के अनुसार अंजनहिल भूमिगत खदान को अधिकृत रूप से ताला लगाने का निर्णय लिया गया है । वहीं भूमिगत खदान को ओपन कास्ट परियोजना के रूप में शुरू करने के लिए हेड क्वार्टर को प्रस्ताव भेजा गया है। हालांकि ओपन कास्ट प्रोजेक्ट बनाने की प्रक्रिया में काफी लंबा समय लग सकता है खदानों के ऊपर शहर की सबसे घनी आबादी बसी हुई है जिससे आबादी को विस्थापित कर दूसरे स्थान पर बसाने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। वहीं इस खदान के अंदर लगी आग अभी तक नही बुझी है जिससे इसके ओपनकास्ट परियोजना में तब्दील होने का रास्ता भी फ़िलहाल नजर नही आ रहा है ।

इनका कहना है …

 

अंजनहिल खान दुर्घटना की आज आठवी बरसी है वह दिन हमारे लिए सबसे कला दिन था जिसको कभी भुलाया नहीं जा सकता हालाकि दुर्घटना के इस आठ वर्ष की लंबी लड़ाई के बाद कोर्ट ऑफ इन्क्वारी का जो फैसला यहाँ है उसका हम सम्मान करते है ।

 

बजरंगी शाही सदस्य श्रमिक कल्याण बोर्ड चिरमिरी

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *