सरस्वती शिशु मंदिर में पत्रकार वार्ता पत्रकारों का हुआ सम्मान

0

शहडोल। स्थानीय सरस्वती उ.मा.वि. पाण्डवनगर शहडोल में आज दिनांक 30.01.2018 दिन मंगलवार को नगर के सभी गणमान्य पत्रकार बंधुओं को स्वर्ण जयंती महोत्सव के शुभ अवसर पर सम्मानित किया गया। ज्ञातव्य हो माननीय श्री सुरेश्वर शर्मा पूर्व कुलपति दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा वनवासी शिक्षा सेवा न्यास को पैतृक गांव बलबहरा में 13 एकड़ की भूमि भेट की। इस अवसर पर आयोजित पत्रकारवार्ता में श्री सुरेश्वर शर्मा भूमि स्वामी , श्रीमती मधु शर्मा भूमि स्वामी, श्री कमलप्रताप सिंह व्यवस्थापक सरस्वती उ.मा.वि.शहडोल एवं श्री रवि रजक जिला सचिव विद्या भारती उपस्थित रहे।
मॉ भगवती के पूजन अर्चन के बाद श्री रवि रजक द्वारा श्री शर्मा जी का विस्तार से परिचय कराया गया। संस्था के व्यवस्थापक श्री कमल प्रताप सिंह द्वारा श्री शर्मा जी को शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
वहीं पत्रकारों को संबोधित करते हुये श्री शर्मा जी ने अपनी पैतृक भूमि दान करने के विषय में बात करते हुये कहा कि उनके पिता स्व. श्री तारकेश्वर शर्मा आयुर्वेदाचार्य थे और उनकी मनसा थी कि वनवासियों की गरीबी दूर करने, उन्हें शिक्षित करने व उनके अंदर निहित कलाओं को जीवंत करने के लिये उनका सहयोग किया जाये। इस संबंध में बलबहरा ग्राम में पैतृक भूमि वनवासियों के कल्याण हेतु पिता जी की इच्छानुसार उनके पद चिन्हों में चलते हुये आज 13 एकड़ की भूमि मधुवन प्रोजेक्ट विकास हेतु सभी परिवार जनों के सहमति से उक्त भूमि को वनांचल शिक्षा सेवा न्यास को समर्पित किया।
उक्त भूमि में शिक्षा केन्द्र के साथ वनवासियों के स्वास्थ्य के लिये स्वास्थ्य केन्द्र बनाने की भी योजना है। पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब देते हुये श्री शर्मा जी ने बताया कि मानव जीवन में संस्कारों का बड़ा ही महत्व है। हमें सभी संस्कारों को जीवंत बनाना चाहिए। समाज में सकारात्मक जनसंख्या का विकास हो, नकारात्मक जनसंख्या के विकास को रोकना चाहिए। इस पर चर्चा करते हुये श्री शर्मा ने कहा कि देश -विदेश के विभिन्न क्षेत्रों में कई बार भ्रमण कर ज्योर्तिविज्ञान के विकास पर चर्चाये की। श्री शर्मा ने पत्रकारों को समाज का असली चिंतक बताते हुये कहा कि पत्रकार समाज सुधार के क्षेत्र में सबसे अग्रणी पंक्ति में हैं। उन्होंने पत्रकारों से अपेक्षा की, कि नकारात्मक बातों को ज्यादा तबज्जों न देकर सकारात्मक बातों को समाचार पत्रों में प्रकाशित कर समाज को सकारात्मक बनाने का प्रयास करें।
उक्त पत्रकारवार्ता में संस्था के व्यवस्थापक श्री कमल प्रताप सिंह ने उक्त भूमि का शिक्षा के क्षेत्र में उपयोग करने की बात कही। जिससे वनवासी क्षेत्रों में चल रहे एकल विद्यालयों की नीव मजबूत की जावेगी। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के स्वर्ण जयंती के शुभ अवसर पर सभी पत्रकारों को डायरी, कलम एवं स्मृति चिन्ह, देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में संस्था के प्रभारी प्रचार्य श्री रामरतन सिंह, श्री अनिल द्विवेदी, श्री दिलीप गोडबोले, श्री अशोक कुशवाहा, श्री शिव कुमार शर्मा, श्री प्रेम सिंह एवं समस्त आचार्य परिवार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *