October 24, 2024

फसल बीमा की राशि मिलने से किसानों में खुशी, सरकार का जताया आभार

0


(भानु प्रताप साहू)
कसडोल। कृषि साख सहकारी समिति हटौद पंजीयन क्र 1292 के अध्यक्ष सत्यनारायण पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से समिति के चौदह गाँवों के किसानों को कुल दो करोड़ बारह लाख छीयासी हजार दो सौ इकहत्तर रूपये की राशि प्राप्त हुई हैं ।असिंचित रकबे की बीमा राशि अड़तीस लाख ईंकानवे हजार एक सौ की राशि तथा सिंचित रकबे की बीमा राशि एक करोड़ तिहत्तर लाख पंचान्बे हजार एक सौ ईकहत्तर रूपये की राशि प्राप्त हुई हैं ।
कृषि साख सहकारी समिति हटौद के अध्यक्ष ने कहा की छत्तीसगढ़ में किसानों की चिंता करने का काम रमन सरकार ने किया है। कम बारिश की वजह से बलौदाबाजार जिले के 6 ब्लाक सूखे की मार झेल रहे हैं। लेकिन किसानों को इससे फर्क नहीं पड़ता। रमन सरकार ने सूखा प्रभावित तहसीलों का सर्वे कराया और किसानों को राहत देने का काम किया है।बलौदाबाजार जैसे जिले में करोड़ों की राहत राशि का वितरण किया गया है। साथ ही फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को दिया गया। सूखे की वजह से भारी नुकसान झेल रहे किसानों की सख्ती से रिपोर्ट तैयार की गई और राहत राशि का वितरण भी सीधे किसानों के खाते में किया गया है। छोटे और बड़े सभी किसानों को सरकार ने राहत देने का काम किया है। कृषि साख सहकारी समिति अन्तर्गत गाँवों के किसानों को आर आई सर्कील के ग्रामों के न्यूनतम अनावरी रिपोर्ट के अनुसार 1000 रुपये से लेकर 13 हजार 500 तक मुआवजा दिया गया है। असिंचित भूूमि के लिए 6 हजार 800 रुपये और सिंचित भूमि के लिए 13 हजार 500 रुपये की सहायता राशि दी गई है।कृषि साख सहकारी समिति अध्यक्ष का कहना है कि, मुसीबत की घड़ी में सरकार किसानों के साथ है। राहत राशि देकर उन्होंने किसानों के चेहरे पर खुशी लाने का काम किया है। मुसीबत में मदद कर सरकार ने किसान हितैषी होना साबित किया है। किसान सीएम रमन एवं गौरीशंकर अग्रवाल विधान सभा अध्यक्ष को मदद के लिए आभार जता रहे हैं।
अध्यक्ष पटेल ने बताया कि रमन सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने की पुरजोर कोशिश कर रही है। मौसम की मार झेल रहे किसानों को सहारा दे रही है। सूखे के बाद किसानों के सामने आर्थिक संकट पैदा हो गया था। लेकिन रमन सरकार ने कम समय में किसानों को ज्यादा मदद देकर उनकी मुश्किल को कम किया है। सूखे के बाद भी किसानों के चेहरे पर खुशी है और कृषि साख सहकारी समिति के संचालक सदस्य सुंदर पटेल, शत्रुहन पैंकरा, खम्भन वर्मा, राम प्रसाद पटेल, नारायण प्रसाद पटेल,कमल किशोर पटेल, प्रहलाद पैंकरा, रविंद्र मिश्रा, बिरझा बाई पैंकरा, जानकी बाई डहरीया ने इसका श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह और गौरीशंकर अग्रवाल विधान सभा अध्यक्ष को देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *