October 23, 2024

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रस्तावित छत्तीसगढ़ दौरे की प्रशासनिक तैयारी शुरू

0


रायपुर –राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद का इस महीने की 25 और 26 तारीख को छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के अंतर्गत जगदलपुर और दंतेवाड़ा का दौरा प्रस्तावित है। उनके दौरे की प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गई है। मुख्य सचिव श्री अजय सिंह ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर राष्ट्रपति के प्रवास की तैयारी से संबंधित कार्यों की समीक्षा की। बैठक में संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिव तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य सचिव ने बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बस्तर संभाग के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से भी राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों के बारे में जानकारी ली और उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में बताया गया कि प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति 25 जुलाई को विमान द्वारा जगदलपुर पहुचेंगे और वहां से हेलीकाप्टर द्वारा दंतेवाड़ा जिले के ग्राम जावंगा आएंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत राष्ट्रपति वहां से बारसूर रोड पर बसे हीरानार गांव में कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा 35 एकड़ के क्षेत्र में तैयार किए गए एकीकृत कृषि प्रक्षेत्र कोे भी देखेंगे। वे इस मौके पर वहां विभिन्न स्वसहायता समूहों के सदस्यों से चर्चा करेंगे जो राईस मिल का संचालन, कड़क्कनाथ प्रजाति का कुक्कूट पालन और ई-रिक्शा चलाने का काम करते है। राष्ट्रपति ग्राम जवांगा में किसानों से भी बातचीत करेंगे और कृषि प्रक्षेत्र का भ्रमण करेंगे। इसके बाद हीरानार में ही संचालित हो रहे वनवासी कल्याण आश्रम जाएंगे। यहां वे आश्रम के बच्चों का तीरंदाजी का प्रदर्शन देखेंगे, आश्रम में संचालित हो रहे वैदिक गणित की कक्षा का अवलोकन करेंगे और आश्रम के बच्चों के साथ दोपहर का भोजन करेंगे। श्री कोविंद इसके बाद ग्राम जवंगा में एजुकेशन सिटी पहंुचेंगे और वहां विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों को देखेंगे। श्री कोविंद वहां दिव्यांग बच्चों के लिए संचालित किये जा रहे केन्द्र सक्षम का अवलोकन करेंगे, जहां इन बच्चों को विभिन्न तकनीकों से पढ़ने-लिखने और सामान्य जीवन जीने का प्रशिक्षण दिया जाता है।
इसके बाद श्री कोविंद के हाथो दंतेवाड़ा के युवा बीपीओ सेंटर का उदघाटन भी प्रस्तावित है। वे इसी दिन बस्तर जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चित्रकोट के जल प्रपात को भी देखने जाएंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार श्री कोविंद शाम को चित्रकोट में बस्तर की लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी अवलोकन करेंगे। राष्ट्रपति अगले दिन 26 जुलाई को जगदलपुर के पास ग्राम डिमरापाल स्थित स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप स्मृति शासकीय मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगें। राष्ट्रपति वहां से जगदलपुर आकर विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *