October 23, 2024

अमर बेल की तरह फैल रहा कल्याणपुर मे अतिक्रमण शासकीय जमीन की खरीदी व बिक्री जोरों पर

0
शहडोल,वीनित त्रिपाठी । संभागीय मुख्यालय से सटे गांव कल्याणपुर में इन दिनों शासकीय जमीन की खरीदी व बिक्री जोरों पर चल रही है, जो औने पौने दामों पर जमीन की बिक्री कर दी जाती है, इतना ही नहीं जमीन मालिक रातों रात मकान भी बनवा कर बिक्री करने मे बाज नहीं आ रहे है, वहीं अब तो शासकीय कर्मचारी भी कल्याणपुर में अपनी निगाहें जमाये हुए है और जुगाड़ बनाकर जमीन खरीद रहे है , इन दिनों कल्याणपुर मे आलम यह है कि शासकीय जमीन पर जगह -जगह अतिक्रण देखने को मिल रहा है यहां पर प्रशासनिक कार्यवाही के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ती की जाती है जिसमे गरीब तबके के लोगों को ही निशाना बनाया जाता है और कोरम पूर्ती की जाती है जबकी यहां पर विगत तीन चार वर्षो से मे अमरबेल की तरह अतिक्रमण फैला हुआ है जिसमे पूंजीपतियों की संख्या ज्यादा दिखाई दे रहा है।
पटवारी की सह पर अतिक्रमण
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जब से कल्याणपुर हल्का मे पटवारी सत्यनारायण मिश्रा ने कदम रखा है तब से यहां पर शासकीय जमीन की खरीद फरोख्त तेज हो गई है और यहां पर शासकीय जमीन पर अतिक्रण अमरबेल की तरह फैल रहा है, लोगों का मानना है कि पटवारी अगर अपनी जिम्मेदारी सत्यता पूर्वक करें तो शासकीय जमीन की खरीदी बिक्री व अतिक्रमण पर अंकुश लगाया जा सकता है। लेकिन यैसा होने वाला नहीं कल्याणपुर मे हर दिन एक नया मकान देखने को मिलता है जो पुराने काबिजदार बेच कर खुद निमार्ण कराकर देते है।
कौन करेगा कार्यवाही
संभागीय मुख्यालय के नाक के नीचे कल्याणपुर मे जिस तरह से शासकीय जमीन की बोली लग रही और धडल्ले से अतिक्रमण किया जा रहा है प्रशासन की चुप्पी को देखते हुऐ यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां पर पदस्थ पटवारी की लापरवाही चरम पर है जिस करण शासकीय जमीन को पूजींपती लूट रहे है। कल्याणपुर मे ऐसी कोई जगह नहीं जहां पर अतिक्रमण देखने को न मिले लेकिन जिम्मेदार नौकरशाहों को यह कुछ नजर नही आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *