वर्तमान में 2 हजार 600 मकानों का स्ट्रक्चर कार्य पूर्ण:  मूणत

रायपुर,प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नया रायपुर मुख्यमंत्री आवास योजना में नया रायपुर के तीन सेक्टरों में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल द्वारा 6 हजार 296 मकानों का निर्माण किया जा रहा है। इनमें आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग के लिए दो हजार 312 ई.डब्ल्यू.एस. मकान और निम्न आय वर्ग के लिए तीन हजार 984 एल.आई.जी. मकान का निर्माण शामिल है। लोक निर्माण, आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत ने आज यहां बताया कि इनके निर्माण में 530 करोड़ रूपए की लागत आएगी। इनका निर्माण नया रायपुर के सेक्टर 16, सेक्टर 30 और सेक्टर 34 में किया जा रहा है। वर्तमान में लगभग दो हजार 600 मकानों के स्ट्रक्चर निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
श्री मूणत ने बताया कि इस परियोजना से आर्थिक तथा सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आवासीय उपलब्धता से अच्छी सुविधा होगी। इसका उद्देश्य नया रायपुर में आवास उपलब्ध कराते हुए सघन बसाहट को प्रोत्साहित किया जाना है। इसी उद्देश्य से शहरी क्षेत्रों में निवासरत कमजोर आय वर्ग एवं निम्न आय वर्ग के परिवारों को सुलभ, सस्ता एवं आधुनिक तकनीक से निर्मित पर्यावरणीय मानदण्डों के अनुरूप आवास उपलब्ध कराना है। इसमें हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छह लाख रूपए तक गृह ऋण में 6.5 प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी का प्रावधान रखा गया है। इसके ई.डब्ल्यू.एस. मकानों में राज्य शासन की ओर से डेढ़ लाख रूपए प्रति भवन प्रति परिवार और एल.आई.जी. मकानों में एक लाख रूपए प्रति भवन प्रति परिवार को अनुदान का प्रावधान भी रखा गया है।
नया रायपुर के तीन सेक्टरों में निर्माणाधीन मकानों में से सेक्टर-16 में ई.डब्ल्यू.एस. तथा एल.आई.जी. मकान, सेक्टर-30 में केवल ई.डब्ल्यू.एस. मकान और सेक्टर-34 में केवल एल.आई.जी. मकान बनाए जा रहे हैं। इनमें सेक्टर 16 में 936 ई.डब्ल्यू.एस. मकान और एक हजार 776 एल.आई.जी. मकान कुल दो हजार 712 मकान निर्माणाधीन है। इसी तरह सेक्टर 30 में एक हजार 376 ई.डब्ल्यू.एस. और सेक्टर-34 में दो हजार 208 एल.आई.जी. मकान बनाए जा रहे हैं। वर्तमान में तीनों सेक्टरों में बनाए जा रहे 6 हजार 296 मकानों में से लगभग दो हजार 600 मकानों के स्ट्रक्चर निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा इन मकानों का निर्माण प्री-कास्ट पद्धति के आधार पर किया जा रहा है।