सूर्य नमस्कार: स्कूलों में खेलकूद सामग्री के लिए 8 करोड रूपये की राशि जारी

0

भोपाल
स्थानीय सुभाष एक्सीलेंस स्कूल में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी , शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत, संचालक गौतम सिंह, डीईओ नितिन सक्सेना एसपी शैलेन्द्र सिंह चौहान ने योग किया। पैर में चोट लगे होने के बावजूद शिक्षा मंत्री ने सभी मुद्रायें कीं।

नगर निगम द्वारा मोतीलाल नेहरू स्टेडियम लाल परेड में स्वामी विवेकानंद जयंती पर युवा दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें महापौर आलोक शर्मा सहित अन्य कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान महापौर युवाओं को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के मार्ग पर चलने का आव्हान भी युवा पीढ़ी से किया।

 इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि सूर्य नमस्कार में की जाने वाली योग विधायें व्यक्ति के शारीरिक बौद्विक विकास के लिए जरूरी हैं इसलिए इसके महत्व को समझते हुए विभाग ने सूर्य नमस्कार को जारी रखा है।  प्राचीन काल से ऋिषि मुनियों ने इसे अपनाया है स्वामी विवेकानंद ने इसे जनमानस तक पंहुचाया है।

स्कूलों में खेलकूद सामग्री के लिए 8 करोड रूपये की राशि जारी की है।अभी बहुत कुछ काम करने की जरूरत है। अतिथि शिक्षकों को हमारी सरकार ने 25 बोनस अंक दिये ताकि वे निरंतर काम कर सकें। भर्ती में 25 फीसदी पद भी आरक्षित किये हैं। मुख्यमंत्री ने जीएडी मंत्री की अध्यक्षता में समिति बनाई है वो समिति अतिथि शिक्षकों के  मामले में निर्णय लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *