प्रत्येक गाँव में एक महिला को “सखी” नियुक्त करेंगे

0

भोपाल
उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने अपने प्रभार के जिला शाजापुर में ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ शिविर में बताया कि राज्य शासन शीघ्र ही प्रत्येक गाँव में एक महिला को 'सखी' नियुक्त करेगी। यह सखी गाँव में घर-घर जाकर राज्य शासन की योजनाओं का ग्रामीणों को लाभ दिलवाएगी। उन्होंने कहा कि इन शिविर का उद्देश्य जरूरतमंदों और आमजनों को समस्याओं के निराकरण के लिए भटकने से बचाना और उनके द्वार पर निराकरण करना है।

शिकायतों पर हुई त्वरित कार्यवाही

शिविर में आवेदक लालजीराम के पुत्र के करंट लगने से घायल होने पर सहायता के लिए चार माह पूर्व आवेदन देने के बाद भी सहायता नहीं मिलने की शिकायत की थी। मंत्री पटवारी ने विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री को बुलाकर कार्रवाई की जानकारी ली और तुरंत सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये। पटवारी ने दिव्यांग आवेदक धापूबाई को 24 घण्टे में सहायता दिलाने के निर्देश दिए। आमजन द्वारा विद्यालय में दो शिक्षकों की अनियमित उपस्थिति की शिकायत पर शिक्षक राधेश्याम और घनश्याम को बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं करने और आगे से नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित रहकर अध्यापन का कार्य करने के निर्देश दिए।

पटवारी निलम्बित

शिविर के दौरान ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि पटवारी आलोक सक्सेना लापरवाही करते हैं और आमजनों के कार्य में कोताही बरत रहे हैं। मंत्री पटवारी ने कलेक्टर को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मंच से ही पटवारी के निलम्बन की घोषणा की।

विद्यालय भवन का लोकार्पण और बेराज का शिलान्यास

प्रभारी मंत्री जीतू पटवारी ने ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में 175 लाख रूपये लागत से नव निर्मित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का लोकार्पण तथा 19 करोड़ 98 लाख 88 हजार लागत से निर्मित होने वाले मोहम्मदपुर मछनाई बेराज योजना का शिलान्यास किया।

299 आवेदन प्राप्त

ग्राम मोहम्मदपुर मछनाई में आयोजित ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ शिविर में 299 आवेदन प्राप्त हुए। आवेदनों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास से संबंधित 146, राजस्व से 91, विद्युत विभाग से 18, स्वास्थ्य विभाग से 02, सामाजिक न्याय से 07, पीएचई से 04, शिक्षा विभाग से 6, पीडब्ल्यूडी 03, कृषि विभाग से 09, पशुपालन विभाग से 01, पुलिस विभाग से 02, जलसंसाधन विभाग से 02, महिला एवं बाल विकास विभाग से 02, सहकारिता विभाग से 02, उद्योग, खाद्य, प्रधानमंत्री सड़क एवं ग्रामीण यांत्रिकी विभाग से 01-01 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों का निराकरण कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *