काठमांडू से नई दिल्ली के बीच चलेगी ट्रेन, विकास के लिए भारत को नेपाल का साथ

0

नई दिल्ली : तीन दिन की भारत यात्रा पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच काठमांडू से नई दिल्ली के बीच नई रेलवे लाइन बिछाने समेत कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

दोनों देश रक्षा-सुरक्षा, संपर्क, व्यापार और कृषि में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए। वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत नेपाल के चौतरफा विकास के लिए हमेशा उसके साथ खड़ा रहेगा।

उन्होंने जोर दिया कि दोनों देशों के गहरे संबंधों से नेपाल में लोकतंत्र मजबूत होगा। वहीं ओली ने कहा, उनकी सरकार भारत-नेपाल के बीच मजबूत और विश्वास से भरा रिश्ता चाहती है। बता दें कि ओली को ऐसे नेता के रूप में जाना जाता है, जो चीन के साथ गहरे रिश्ते चाहते हैं।

ओली ने कहा, वे भारत इस लक्ष्य के साथ आए हैं कि दोनों देशों के बीच रिश्ते 21वीं सदी की हकीकत के अनुसार नई ऊंचाई तक जाएं।

ओली के साथ मीडिया में बयान जारी करते हुए मोदी ने कहा, नेपाल के प्रधानमंत्री का विजन ‘समृद्ध नेपाल और विकसित नेपाल’ उनके विजन ‘सबका साथ, सबका विकास’ जैसा है। प्रधानमंत्री ने कहा, भारत नेपाल का समर्थन देश की प्राथमिकताओं के अनुसार करता रहेगा। दोनों देश रक्षा और सुरक्षा संबंधों को भी मजबूत बनाएंगे।

मोदी ने कहा, जब बात सुरक्षा की आएगी तो हमारे रिश्ते मजबूत होंगे। खुली सीमा के गलत इस्तेमाल को हम मिलकर रोकेंगे। ओली ने मोदी को नेपाल यात्रा का भी न्यौता दिया। ओली का राष्ट्रपति भवन में भी औपचारिक स्वागत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *