केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने एनआईएचएफडब्ल्यू, दिल्ली में एम्स के केंद्रीय संस्थान निकाय और चिंतन शिविर की 7वीं बैठक की अध्यक्षता की

0

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज यहां राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान में एम्स के केंद्रीय संस्थान निकाय (सीआईबी) और चिंतन शिविर की 7वीं बैठक को संबोधित किया। उनके साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और प्रो. एसपी सिंह बघेल, संसद सदस्य श्री मनोज तिवारी, संसद सदस्य श्री रमेश भिदुड़ी और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल भी शामिल हुए।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण, आयुष मंत्रालय के सचिव श्री राजेश कोटेचा, स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के विशेष ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी श्री सुधांश पंत भी उपस्थित थे। सीआईबी वित्त, बुनियादी ढांचे, रिक्ति, भर्ती, नीतियों के कार्यान्वयन, चुनौतियों और खरीदारी के लिए सभी एम्स का निर्णय लेने वाला सर्वोच्च निकाय है। आज की सीआईबी बैठक का एजेंडा पिछली सीआईबी बैठकों में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की समीक्षा करना था।

सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि “चिंतन शिविर ने उच्च अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान किया है, जो एम्स जैसे प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों में कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करेगा।” उन्होंने आगे कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार देशवासियों को सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुझे यकीन है कि इस चिंतन शिविर के माध्यम से हम एम्स में सुविधाओं का विस्तार करने और व्यवस्थाओं को मजबूत करने में सक्षम होंगे।”

डॉ. मांडविया ने छठी सीआईबी बैठक के बाद से की गई कार्रवाइयों की सराहना की, और सभी एम्स संस्थानों को वैश्विक उत्कृष्टता का संस्थान बनाने के विजन को पूरा करने की दिशा में नए विचारों, अंतर्दृष्टि, नवीन विचारों और सुझावों को शामिल करने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया। मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि चिंतन शिविर सामूहिक और सुव्यवस्थित तरीके से महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।

डॉ. मांडविया ने कहा कि “एक डॉक्टर के लिए, उपचार सफलता का केवल एक पैरामीटर है। लोग उन्हें कैसे समझते हैं और समाज में उनकी भूमिका क्या है, यही सफलता का अंतिम मूल्य है।” उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक देशवासी एम्स को देश में चिकित्सा विज्ञान के सर्वोपरि संस्थान के रूप में देखता है और सभी गणमान्य व्यक्तियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि यह सम्मान बना रहे। उन्होंने एम्स के सभी प्रतिनिधियों से अगली पीढ़ी के लिए विकास और सफलता की विरासत छोड़ने का आग्रह किया।

प्रो. एसपी सिंह बघेल ने प्रतिनिधियों, विशेष रूप से एम्स के प्रतिनिधियों से देश, उनके रोगियों और उनके संस्थान के सामूहिक हित में काम करने का आग्रह किया ताकि वे एम्स के ब्रांड को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकें।

डॉ. वी के पॉल ने कहा कि सीआईबी बैठकों के माध्यम से कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं जो निकाय के महत्व पर प्रकाश डालते हैं। उन्होंने एम्स में छात्र कल्याण के महत्व को रेखांकित किया और एम्स प्रतिनिधियों से उनके तनाव और कार्यभार पर नियंत्रण रखने का आग्रह किया। उन्होंने मरीजों और उनके परिवारों को परामर्श देने के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

श्री रमेश भिदुड़ी ने न केवल नए विचारों को सामने लाने में बल्कि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना से एक-दूसरे को अपने काम में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने में भी चिंतन शिविर के महत्व पर ध्यान दिया।

श्री मनोज तिवारी ने आशा व्यक्त की कि चिंतन शिविर में हुई व्यापक चर्चा से एम्स को वैश्विक उत्कृष्टता का संस्थान बनाने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने भारत में स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे में हो रहे सुधार की भी सराहना की।

प्रतिभागियों ने इस विचार-मंथन सम्मेलन में उन्हें आमंत्रित करने और एम्स के मानकों में सुधार के लिए अपनी अंतर्दृष्टि, विचार और सुझाव साझा करने का अवसर प्रदान करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त किया। कॉन्क्लेव में प्रतिभागियों ने विभिन्न एजेंडों पर विचार-मंथन किया और पहले के चिंतन शिविर की सिफारिशों के पालन और सभी नए एम्स के कामकाज पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत इनमें सभी एम्स को वैश्विक मानक के उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए एक रोड-मैप विकसित करना, स्थायी चयन समिति द्वारा संकाय चयन के लिए सुधार, नए एम्स में अलग शैक्षणिक विभाग के रूप में आयुष का निर्माण और सभी नए एम्स के लिए सामान्य भत्ते पर सत्र शामिल थे।

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्रालय के एएस एवं एफए श्री जयदीप कुमार मिश्रा, स्वास्थ्य मंत्रालय की एएस श्रीमती हेकाली झिमोमी, स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव अंकिता मिश्रा बुंदेला, एम्स, नई दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर एम श्रीनिवास के साथ ही स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और एम्स के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *