500 करोड़ के घाटे ने किया निराश इसलिए रुका है एरिया का विकास

0

सीएमडी ने सोहागपुर एरिया की खदानो के निरीक्षण उपरांत किया खुलासा


धनपुरी। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड एसईसीएल का सोहागपुर एरिया इन दिनों तकरीबन 500 करोड़ रुपए के घाटे पर चल रहा है, शायद यही वजह है कि कोयलांचल को न तो पर्याप्त सुविधाओं एवं संसाधनों की आपूर्ति हो पा रही है और न ही खदानों या क्षेत्र का विकास हो पा रहा है। एसईसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक पीएस मिश्रा की बातों से तो यही साबित होता है। श्री मिश्रा ने सुहागपुर कोयलांचल क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्थानीय पत्रकारों से हुई अनौपचारिक चर्चा के दौरान इस रहस्य का खुलासा किया है।
सोहागपुर गेस्ट हाउस में पत्रकारों साथ अनौपचारिक वार्ता मे सीएमडी श्री मिश्रा ने पत्रकार राजू अग्रवाल मुरलीधर त्रिपाठी द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि क्या बताऊं आप लोग तो देख ही रहे हैं सोहागपुर एरिया का 500 करोड़ का घाटा है जब तक नई खदान नही खुलेगी, तब तक कोई रिकवरी नहीं होगी और जब रिकवरी नहीं होगी तो खदानों या क्षेत्र का विकास किस हद तक हो पाएगा। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा खदान परियोजनाएं बना करके योजनाबद्ध तरीके से तैयार किया जाएगा जिससे सोहगपुर एरिया का नाम काम किया जा सके।

बरगवां मंदिर में दर्शन
सोहागपुर हाउस में रात्रि विश्राम कर सीएमडी सबसे पहले सुबह 9 फरवरी को हनुमान मंदिर बरगवां गए। गेस्ट हाउस में 11:00 बजे एसईसीएल के सोहागपुर एरिया अधिकारियों से मुलाकात के पश्चात उन्होंने सात में से 4 मूभिगत खदानों व दो ओपन कास्ट खदानो का दौरा किया और सभी खदानो के उपक्षेत्रीय प्रबंधकों ,खान प्रबंधकों से खदानो की भौगोलिक स्थित की जानकारी ली। प्रेम सागर मिश्रा ऐसे पहले सीएमडी होंगे जिन्होंने सोहागपुर एरिया के सभी खदानो का निरीक्षण किया गया है|
इनका भी किया निरीक्षण
सीएमडी ने बुधवार को सोहागपुर एरिया की खदानों क्रमशः दामिनी माइंस ,खैरहा माइंस ,राजेंद्रा भूमिगत माइंस, बंगवार भूमिगत माइंस, अमलाई ओसीएम और धनपुरी ओसीएम कोयला खदानो का निरीक्षण किया और कोयला उत्पादन,डिस्पैच एवं खदान विस्तारीकरण में जमीन की समस्या की जानकारी ली। खदान का मैप देखा और खदान के खान प्रबंधक से उत्पादन संबंधी प्लानिंग की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने खदानों में साफ-सफाई चारों ओर पडे कबाडो का विक्रय कर साफ सफाई रखें को कहा गया दामिनी माइंस में सोलर पैनल लगाने को कहा है। सुरक्षा के साथ उत्पादन पर विशेष ध्यान देने को भी कहा गया है।
विस्थापितों ने की मुलाकात
दामनी माइस मे वर्षो से भू अधिग्रहण के विस्थापितों को जमीन के एवज मे नौकरी पाने के लिए संघर्षरत क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीण किसानों से सीएमडी से मुलाकात कर उन्हें शिकायत पत्र सौंपते हुए शीघ्र अति शीघ्र जमीन के बदले नौकरी दिए जाने की मांग की जिस पर सीएमडी श्री मिश्रा ने किसानों को रोजगार देने के लिए समय पर कार्यवाही का आश्वासन दिया।
हर कहीं स्वागत सम्मान
क्षेत्र भ्रमण के दौरान सीएमडी सोहागपुर कोयलांचल के खैरहा भूमिगत खदान पहुंचे जहां खान प्रबंधक प्रशांत शर्मा ने उनका स्वागत किया। सीएमडी ने खदान का निरीक्षण खदान का मैप लेकर कोयला प्लानिंग खदान का विस्तारीकरण खदान की प्रॉपर्टी संबंध में जानकारी ली| इसी तरह से वह राजेंद्रा माइंस पहुंचे जहां उपक्षेत्रीय प्रबंधक मुकेश शर्मा खान प्रबंधक राजेश खम्परिया ने सीएमडी का स्वागत किया और खदान के प्रॉपर्टी की जानकारी दी। अमलाई ओसीएम का निरीक्षण करने पहुंचने पर उपक्षेत्रीय प्रबंधक जुल्फिकार अहमद अंसारी खान प्रबंधक अनुराग शेखर दुबे दीपक तिवारी द्वारा स्वागत किया गया। इसके पूर्व सीएमडी के पहुंचते ही सोहागपुर एरिया महाप्रबंधक. एस नागाचारी ने सीएमडी का स्वागत किया तथा क्षेत्र की उत्पादन-डिस्पैच व अन्य गतिविधियों की जानकारी दी। क्षेत्र के विभिन्न विभागध्यक्षों, स्टाफ़ ऑफ़िसर व अन्य अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। सीएमडी एसईसीएल के साथ निदेशक तकनीकी द्वय श्री एम के प्रसाद एवं श्री एस के पाल उपस्थित थे।
पुराने दफ्तर का निरीक्षण
सीएमडी श्री मिश्रा बंगवार भूमिगत माइंस पहुंचे जहां 1992 में खान वह प्रबंधक के पद पर पदस्थ थे। इस स्थल पर उनका विशेष लगाव दिखा। वह पूर्व खान प्रबंधक कार्यालय, गऐ और सूचना पटल मैं अपना नाम देखा ऑफिस के चारों ओर नजर दौड़ाई खदान की प्रॉपर्ट प्लानिंग मैप की जानकारी खान प्रबंधक आरके मिश्रा ने दी|
महाप्रबंधक के द्वारा बंगवार कार्यालय मे सीएमडी व खली की निदेशक को साल श्रीफल से सम्मानित किया गया। वही पत्रकार राजू अग्रवाल ने सीएमडी के समाचारों वाले अखबार को सीएमडी को सौंपा जिसे पढ़कर सीएम ने ने पत्रकार को धन्यवाद ज्ञापित किया।
जेसीसी अधिकारियों ने की मुलाकात
संयुक्त कोयला मजदूर संघ (एटक) सोहागपुर एरिया अध्यक्ष रावेन्द्र शुक्ला ने सीएमडी के आगमन पर जीएम गेस्टहाउस मे सीएमडी पीएस मिश्रा का स्वागत किया और उनसे मुलाकात कर खदानों की वस्तु स्थिति की जानकारी दी मुलाकात के दौरान एटक अध्यक्ष से पूर्व परिचित थे सीएमडी शुक्ला जी को गले लगा लिऐ | एटक सचिव राजेश चंद शर्मा सीएमडी का स्वागत किया महत्वपूर्ण समस्याओं के संबंध में चर्चा की जिस पर उन्होंने कहा कि समस्याओं का समाधान होगा अन्य श्रमिक संगठन के नेताओं ने भी मुलाकात कर स्वागत किया|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *