मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराएं चिकित्सक- कलेक्टर

0

कलेक्टर ने किया जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण

कोरोना की तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए तैयारियों का लिया जायजा

शहडोल (अविरल गौतम) कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने जिला चिकित्सालय शहडोल पहुंचकर जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर कोरोना के संभावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए व्यवस्थाओं एवं तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर को सिविल सर्जन ने अवगत कराया कि जिला चिकित्सालय में 1000 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित है। साथ ही बच्चों एवं वयस्कों के लिए अलग-अलग कोविड वार्ड भी बनाए गए हैं। कलेक्टर श्रीमती वैद्य ने जिला चिकित्सालय में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया एवं उसके कार्य प्रणाली से रूबरू हुई।

 निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने जिला अस्पताल के मेटरनिटी वार्ड, बच्चा वार्ड तथा अन्य विभिन्न वार्डों का भी अवलोकन किया एवं सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं प्रदान करें। सभी चिकित्सक मरीजों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए इलाज करें तथा अपने कर्तव्यों के नए मापदंड स्थापित करें।

जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मलेरिया वार्ड सहित अन्य वार्डों का भी अवलोकन किया तथा कलेक्टर ने डेंगू, मलेरिया के नियंत्रण के लिए प्रभावी क्रियान्वयन के साथ-साथ सघन प्रचार प्रसार करने के निर्देश जिला मलेरिया अधिकारी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर के विभिन्न मार्गो एवं चौराहों तथा जिला चिकित्सालय शहडोल के साथ साथ अन्य स्वास्थ्य संस्थाओं में इस प्रकार साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए कि आम जनमानस को किसी प्रकार की असुविधा या गंदगी ना दिखाई दे तथा आवश्यकतानुसार ठहरे हुए पानी में दवाई का छिड़काव भी करें, जिससे लार्वा न पनपें एवं मलेरिया रोधी दवा का छिड़काव भी आवश्यकतानुसार किया जाए।

उन्होंने कहा कि कचरा गाड़ी के माध्यम से मलेरिया नियंत्रण एवं डेंगू नियंत्रण के संबंध में प्रचार-प्रसार करें और सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि जिला चिकित्सालय में पानी का ठहराव ना हो, जिससे पानी के कारण मच्छरों पनपने ना पाए तथा अनुकूलित वातावरण में ना मिल सके। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय में साफ-सफाई एवं स्वच्छता के साथ-साथ मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं देने के भी निर्देश दिए।

 निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम.एस. सागर, सिविल सर्जन डॉ० जी.एस. परिहार, सर्जन डॉ० राजेश पांडेय, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० अंशुमान सोनारे, मुख्य नगरपालिका अधिकारी शहडोल श्री अमित तिवारी सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *