फोर्टिफाइड चावल परियोजना के तहत विकासखण्ड स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण संपन्न

0

अनूपपुर 11 सितम्बर 2021/ फोर्टिफाईड चावल परियोजना के अंतर्गत पाँच विभागों के विकासखण्ड स्तरीय प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण का आयोजन मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कॉर्पाेरेशन तथा खाद्य विभाग जिला अनुपपूर द्वारा न्यूट्रिशन इंटरनेशनल तथा एमपीवीएचए (मध्यप्रदेश वॉलन्ट्री हेल्थ एसोसिएशन) के तकनीकी सहयोग से कलेक्टर कार्यालय के नर्मदा सभागार में शुक्रवार को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मिलिन्द नागदेवे की उपस्थिति में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.डी. सोनवानी, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री अम्भोज श्रीवास्तव, नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक श्री एस.डी. बिरहा, महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री विनोद परस्ते सहित संबंधित विभागों के विकासखण्ड स्तरीय प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे। फोर्टिफाइड चावल परियोजना के संबंध में प्रशिक्षण डॉ. मुकेश स्वर्णकार तथा भगवंत चिल्हाटे द्वारा पॉवर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से दिया गया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य चावल फोर्टिफ़िकेशन की प्रक्रिया एनीमिया से बचाव के लिए रणनीति के रूप में फोर्टिफाईड चावल का उपयोग राष्ट्रीय मानकों और उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकियों पर प्रतिभागियों को संवेदनशील बनाना सभी संबंधित विभागों खाद्य विभाग मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कॉर्पाेरेशन, मध्य प्रदेश वेयर हाउसिंग कॉर्पाेरेशन, स्वास्थ्य विभाग। महिला एवं बाल विकास विभाग आदिमजाति कल्याण विभाग एवं मध्यान्ह भोजन में सामंजस्य स्थापित कर विभागीय प्रशिक्षकों को तैयार कर परियोजना को जमीनी स्तर पर गति प्रदान करना था।

प्रशिक्षण के सभी सत्र एनीमिया से निपटने के लिये सभी पहलुओं जैसे कि खाद्य विविधता स्वास्थ्य सूचकांक आयरन की कमी से होने वाले रोगों तथा फोर्टिफाइड चावल के रख-रखाव पर केंद्रित थे। साथ ही इस दौरान सभी विभागों की भुमिका को निर्धारित कर अनुपालन करने के लिये निर्देश दिये गये।
उल्लेखनीय है की फोर्टिफाईड चावल परियोजना के क्रियान्वयन हेतु अनूपपुर जिले का चयन किया गया है जिसके अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा फोर्टिफाईड चावल लाभार्थियों को शासकीय उचित मुल्य की दुकानों से प्रदान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *