October 27, 2024

120अफसरों को व्हीव्हीपेट के तकनीकी बारीकियों से जानकारी दी

0

रायपुर । रायपुर और दुर्ग संभाग के रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को व्ही.व्ही.पेट और ईव्हीएम का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। रविवार को रायपुर के नवीन विश्राम भवन के ऑडिटोरियम में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में दोनों संभागों के 10 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निंग आफिसर समेत 120 अधिकारियों ने हिस्सा लिया। भारत निर्वाचन आयोग से पहुंचे मास्टर ट्रेनर अतीक अहमद ने अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान पहली बार प्रयुक्त हो रहे व्ही.व्ही.पेट के तकनीकी पहलुओं की बारीकियों से जानकारी दी।
मास्टर ट्रेनर अहमद ने बताया कि व्ही.व्ही.पेट में मतदाता पहली बार अपने मतदान की पुष्टि व्ही.व्ही.पेट मशीन के माध्यम से कर पाएंगे। इसके लिए व्ही.व्ही.पेट मशीन में मतदान की पर्ची मतदान उपरांत 7 सेकंड के लिए प्रदर्शित होगी। प्रदर्शित होने के बाद पर्ची ड्रॉप बाक्स में संग्रहित हो जाएगी। उन्होंने बताया कि व्ही.व्ही.पेट को मतगणना के दौरान शामिल किया जाएगा। इसमें प्रत्येक विधानसभा के किसी एक व्ही.व्ही.पेट की गणना भी की जाएगी। इस व्ही.व्ही.पेट का निर्धारण लाटरी के आधार पर किया जाएगा।
प्रशिक्षण में नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि मतदान के दौरान व्ही.व्ही.पेट और बैलेट यूनिट मतदाता के समक्ष होगा, जबकि कंट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी के पास होगा. प्रशिक्षण के दौरान सभी अधिकारियों से व्ही.व्ही.पेट यूनिट का प्रयोग भी करवाया गया।
प्रशिक्षण के दौरान संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी समीर विश्नोई, डॉ. के.के.आर. सिंह और पद्मिनी भोई साहू, सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष मिश्रा निर्वाचन कार्य से जुड़े अनेक अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *