October 24, 2024

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने श्रद्धालुओं को अपने हाथों से परोसा भोजन

0

पहला सावन सोमवार : प्रदेश के ऐतिहासिक भोरमदेव मंदिर में उमड़ा भक्तों-कांवडि़यों का सैलाब
कवर्धा-भोरमदेव मार्ग पर पद यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने दस एकड़ में किया वृक्षारोपण

रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक मंदिर भोरमदेव में सावन महीने के प्रथम सोमवार को पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालुओं को अपने हाथों से भोजन परोसा। मंदिर परिसर में भक्तों और कांवडि़यों का सैलाब उमड़ता रहा। उनके लिए भोजन की व्यवस्था समाज सेवी संस्था ज्वाईन हैण्ड्स परिवार द्वारा की गई। इनमें से अधिकांश भक्तजन जिला मुख्यालय कवर्धा से पदयात्रा करते हुए भोरमदेव मंदिर पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सभी लोगों को सावन सोमवार की बधाई और शुभकामनाएं दी। डॉ. सिंह ने मंदिर में पूजा के दौरान बाबा भोलेनाथ से छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश और अच्छी फसल के लिए आशीर्वाद की कामना की।
मुख्यमंत्री के साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती वीणा सिंह, उनके सुपुत्र और लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, कवर्धा के विधायक श्री अशोक साहू, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ. सियाराम साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, भोरमदेव मंदिर प्रबंध समिति के सचिव श्री रतन सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद कवर्धा श्रीमती देव कुमारी चंद्रवंशी, राज्य युवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री संतोष पाण्डेय, भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना संचालक मंडल के अध्यक्ष श्री भेलीराम चंद्रवंशी और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी, प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में क्षेत्र के पंच-सरपंच आदि इस मौके पर उपस्थित थे। कवर्धा से भोरमदेव तक कावडि़यों और भक्तों की पदयात्रा के दौरान रास्ते में उनके लिए जलपान की भी व्यवस्था की गई थी। ग्रामीणों ने जगह-जगह फूलों की पंखुडि़यों से इन श्रद्धालु जनों का स्वागत किया। स्कूली बच्चे भी उनके स्वागत में खड़े थे और हाथों में तख्तियां लेकर स्वच्छता और साक्षरता का संदेश दे रहे थे। श्रद्धालुओं ने वन विभाग और भोरमदेव मंदिर समिति के सहयोग से आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में हरियर छत्तीसगढ़ योजना के तहत भोरमदेव मार्ग के किनारे दस एकड़ के रकबे में विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाकर पर्यावरण बचाने का भी संदेश दिया।
प्रथम सावन सोमवार के दिन आज कबीरधाम जिले के कई तत्कालीन वरिष्ठ अधिकारियों ने भी कवर्धा से भोरमदेव तक पदयात्रा की, जिनमें जिला कलेक्टर श्री अवनीश शरण, तत्कालीन कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता और सर्वश्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, पी. दयानंद, जिला पंचायत के तत्कालीन मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार और अन्य कई अधिकारी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *