October 24, 2024

चिरमिरी मनेन्द्रगढ़ कम दूरी मार्ग का निर्माण कार्य हुआ प्रारम्भ

0

चिरमिरी- चिरमिरी मनेन्द्रगढ़ शहर को जोड़ने वाली कम दूरी की साजापहाड़ चैनपुर सड़क के 17 किमी में से 5 किमी सड़क चैडीकरण का कार्य 7 करोड 77 लाख रूपए से लोक निर्माण विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है।
क्षेत्रीय विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने गत दिवस साजापहाड़ चैनपुर सड़क चैडीकरण कार्य का मुआयना किया। क्षेत्रीय विधायक श्री जायसवाल ने बताया कि चिरमिरी को मनेन्द्रगढ़ शहर से जोड़ने वाली कम दूरी की सड़क साजापहाड़ चैनपुर 17 किमी के चैड़ीकरण की स्वीकृति बजट में मिलने के बाद गत माह प्रदेश के मुखिया डाॅ रमन सिंह द्वारा इसका भूमिपूजन किया गया था। जिसका कार्य प्रथम चरण में 5 किमी 7 करोड़ 77 लाख रूपए की लागत से चैनपुर तिराहा मनेन्द्रगढ़ की ओर से प्रारंभ किया जा रहा है। इससे अब सड़क की चैड़ाई 10 मीटर हो जायेगी। जिसमें 7 मीटर बीटी सड़क सहित डेढ़-डेढ़ मीटर दोनों ओर साईड सोल्डर का प्रावधान होगा। दूसरे चरण में 12 किमी सड़क का चैडीकरण कार्य हेतु सर्वे कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। मुझे काफी हर्ष है कि चिरमिरी मनेन्द्रगढ़ के लोगों की यह बहुप्रतिक्षित मांग रही है। दशकों से लोगों को इस सड़क के लिए पत्राचार व अन्य माध्यमों से पूरा करने का प्रयास करते देखा है। मैने अपने कार्यकाल के प्रथम सत्र में ही इस विषय को विधानसभा के पटल पर रखा था। जिसके बाद लोक निर्माण विभाग मंत्री राजेश मूणत ने इसकी पूर्णता के लिए बजट का प्रावधान रखा। जिसका परिणाम हुआ कि मेरे कार्यकाल के 2 वर्ष के अंदर ही ठेकेदार द्वारा निर्धारित अवधि के अंदर ही कार्य को पूर्ण कर दिखाया। हमे मालूम था कि इस सड़क के बनने के बाद मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी के लोग आवागमन में इसी सड़क का इस्तेमाल ज्यादा करेंगे। और हुआ भी वहीं आज कोई भी व्यक्ति नागपुर की ओर से चिरमिरी मनेन्द्रगढ़ आगमन करना पसंद नहीं करता है। भारी आवागमन के कारण कई प्रकार की दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ रहा था।

जिसके निराकरण के लिए इस वित्तीय वर्ष में इस सड़क के चैडीकरण का प्रस्ताव विधानसभा में रखा गया था। जिसे लोक निर्माण विभाग मंत्री राजेश मूणत ने स्वीकृति प्रदान की। जिसके परिणाम स्वरूप अब कार्य प्रारंभ हो सका है। लोगों के द्वारा कई बार कहा जाता रहा कि सड़क बन गई लेकिन इसका चैडीकरण कितने सालो में होगा यह देखने वाली बात होगी। उन सभी बातों पर विराम लगा है मेरे कार्यकाल में ही इस सड़क के पूर्ण होने का काम हुआ और अब इसके चैडीकरण का काम भी शुरू हो गया है। मेरा निरंतर प्रयास रहा है कि आवागमन के जितने सरल और सुगम साधन क्षेत्र में बन सकते है। उन्हे प्राथमिकता के साथ पूरा कर खुशी होती है। क्योंकि मुझे भी इन्ही सड़कों से आना जाना पड़ता है तो आम नागरिकों की तकलीफो का अंदाजा सहज ही लग जाता है। उन्होने आगे कहा कि इसी क्रम में खड़गवां क्षेत्र के सभी गांव अब सीधे मनेन्द्रगढ़ से जुड गये है। जहां भी आवश्यक बडे उच्चस्तरीय पुल निर्माण की आवश्यकता रही वहां पुलों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। प्रदेश के मुखिया डाॅ रमन सिंह व लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत का मै क्षेत्र की समस्त जनता की ओर से आभार व्यक्त करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *