October 24, 2024

राष्ट्रपति को आठवीं की छात्रा संध्या नेताम ने पढ़ाया विज्ञान का पाठ

0

 स्मार्ट क्लास रूम पहुंचने पर राष्ट्रपति ने सबसे पहले बच्चों से मांगी कक्षा में बैठने की अनुमति एजुकेशन सिटी के बच्चों की प्रतिभा से प्रफुल्लित हुए राष्ट्रपति

रायपुर-राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद आज छत्तीसगढ़ के नक्सल हिंसा पीड़ित दंतेवाड़ा जिले के प्रवास के दौरान उस समय काफी भावुक और प्रफुल्लित हो गए, जब वहां ग्राम जावंगा में राज्य सरकार द्वारा संचालित एजुकेशन सिटी के स्मार्ट क्लास रूम में आठवीं कक्षा की आदिवासी छात्रा कुमारी संध्या नेताम ने कुछ देर के लिए शिक्षक की भूमिका में आकर उन्हें विज्ञान का पाठ पढ़ाया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी राष्ट्रपति के साथ स्मार्ट क्लास रूम में मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि श्री कोविंद ने सबसे पहले इस विशाल शैक्षणिक परिसर की नामकरण पट्टिका डिजिटल लोकार्पण किया। परिसर का नामकरण राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश के निर्माता और पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया गया है।
श्री कोविंद एजुकेशन सिटी का दौरा करते हुए जब परिसर में संचालित स्मार्ट क्लास रूम पहुंचे तो वहां उन्होंने छात्र-छात्राओं से बड़ी विनम्रता के साथ कक्षा में बैठने की अनुमति मांगी। राष्ट्रपति की इस सहज विनम्रता को देखकर वहां के बच्चे और शिक्षक काफी प्रभावित हुए। राष्ट्रपति ने छात्र-छात्राओं से उनकी पढ़ाई और खेल आदि गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। श्री कोविंद ने छात्रा संध्या नेताम की अध्यापन शैली से प्रभावित होकर उनसे पूछा की आप विद्यार्थी हैं या शिक्षक या फिर दोनों ? उन्होंने संध्या से उनके नाम का मायने भी पूछा। संध्या ने राष्ट्रपति के सभी सवालों का सकारात्मक जवाब दिया। परिसर में भ्रमण के दौरान श्री कोविंद को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने एजुकेशन सिटी में संचालित शैक्षणिक गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *