October 23, 2024

चिरमिरी के स्थायित्व सहित विभिन्न मांगों को लेकर गोंगपा ने किया एसईसीएल चिरमिरी के जीएम ऑफिस के सामने धरना प्रदर्शन

0

सीजीएम को सौपा 14 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन, मांगे नही मानने पर दी आंदोलन की चेतावनी

चिरमिरी । राष्ट्रीय महासचिव श्याम सिंह मरकाम के नेतृत्व में बीते गुरुवार को गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एसईसीएल चिरमिरी के मुख्यालय जीएम ऑफिस का घेराव और धरना प्रदर्शन किया तथा एसईसीएल चिरमिरी के सीजीएम को चिरमिरी के स्थायित्व सहित 14 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौपकर कार्यवाही की मांग की है । अपनी मांगों पर कार्यवाही नही होने पर गोंगपा नेताओ ने आंदोलन करने की भी चेतावनी दी है ।
ज्ञात हो कि गोंगपा के कार्यकर्ता गुरुवार की दोपहर 2 बजे ही पोंडी के पंडित दीन दयाल उपाध्याय चौक में पहुंच गए थे । जहां से सभी कार्यकर्ता राष्ट्रीय महासचिव श्याम सिंह मरकाम के नेतृत्व में पैदल रैली निकालकर एसईसीएल चिरमिरी के मुख्यालय जीएम ऑफिस पहुचे । वहां जीएम ऑफिस के सामने धरना प्रदर्शन करते हुए गोंगपा के नेताओ ने लोगो को अपनी मांगों के बारे में विस्तार से बताया । इसके बाद गोंगपा ने एसईसीएल चिरमिरी के मुख्य महाप्रबंधक के. सामल को अपना 14 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौपा ।


गोंगपा की मांगों में प्रमुख रूप से चिरमिरी के स्थायित्व को बचाने के लिए एसईसीएल से सेवा निवृत्त हुए कर्मचारियों को उन्हें आबंटित आवास उचित किराया लेकर स्थायी रूप से देने, कोयला खदानों में कार्यरत ठेका मजदूरों का नियमितीकरण करने, श्रमिको की काटी गई पीएफ राशि तत्काल उनके खाते में जमा करने, रानी अटारी खदान से प्रभावित किसानों को तत्काल नॉकरी देने, रानी अटारी प्रोजेक्ट द्वारा गोद लिए गए ग्रामो का विकास करने, 1984 में जीएम ऑफिस बनाने के लिए ली गई निजी भूमि के स्वामी को तत्काल मुआवजा देने, सरभोका बांध बनाने में अधिग्रहित की गई भूमि की समीक्षा कर प्रभावित भू स्वामियों को रोजगार उपलब्ध कराने, अनुकम्पा नियुक्ति में चल रही सुस्त गति को दूर कर तत्काल प्रभावितों को नॉकरी देने, गेल्हापानी में बंद किये गए एसईसीएल की डिस्पेंसरी को तत्काल चालू करने, चिरमिरी क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने, प्रस्तावित भुकभुकी भंडारदेई खदान बिना ग्राम सभा की अनुमति के नही खोलने, पंडित दीन दयाल उपाध्याय चौक के पास गोंडवाना सामुदायिक भवन का निर्माण करने, नागपुर रेलवे फाटक से चिरईपानी तक पक्की सड़क का निर्माण करने, बड़ा बाजार के पास भूमिगत कोयला खदान में लगी आग के कारण प्रभावित परिवारों के पुनर्वास और मुआवजा की व्यवस्था तत्काल करने तथा जिन अधिक्कारियो की देखरेख में आग बुझाने का काम किया जा रहा है उन पर क़ानूनी कार्यवाही करने, रानी अटारी क्षेत्र में चल रहे प्राइवेट कंपनियों द्वारा खुदाई सहित सभी कार्य तत्काल बंद कराने आदि है । गोंगपा ने अपनी मांगों का ज्ञापन एसडीएम चिरमिरी के मॉध्यम से छतीसगढ़ के राज्यपाल को भी भेजा है ।
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के इस धरना प्रदर्शन में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्याम सिंह मरकाम के साथ राष्ट्रीय महामंत्री संतोष चंद्राकर, अतिरिक्त प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह कमरों, संभागीय उपाध्यक्ष वंशराज पोया, जिला अध्यक्ष आदित्य राज डेविड, जिला उपाध्यक्ष संतोष कुमार आयाम, जिला उपाध्यक्ष गुरुज लाल नेटी, जिला अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ रुक्मणि मानिकपुरी, लघु वनोपज अध्यक्ष संतोषी आयाम, शशि राजपूत, डॉ एम.एन. अंसारी एवं सैकड़ो की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *