October 23, 2024

अवैध उत्खनन व परिवहन करते तीन वाहन जब्त

0
बिरसिहपुर पाली – (तपस गुप्ता) पाली थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम बुढना स्थित जोहिला नदी से अवैध पत्थर उत्खनन कर परिवहन करते नायब तहसीलदार भारतेन्दु सिद्धार्थ गौतम ने तीन वाहन जब्त किए है जिनमें खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। नायब तहसीलदार भारतेन्दु सिद्धार्थ गौतम ने बताया कि मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई थी कि ग्राम बुढना के समीप जोहिला नदी से खनिज संपदा का उत्खनन किया जा रहा है जहां मौके से तीन वाहन जब्त कर कार्रवाई की गई है जिनमे ट्रक क्रमांक एमपी 53 जीए 0858 एमपी 18 जीए 0677 व एक बिना नम्बर का ट्रेक्टर शामिल है। गौरतलब है कि पाली थाना क्षेत्र के राजस्व व वन भूमि से खनिज संपदा का अवैध उत्खनन करना अपनी चरम सीमा में पहुंच गया है। यहाँ रात्रि में बेली मुंदरिया बन्नौदा परसौरा सरवाही छिंदहा सुन्दरदादर तिमनी बुढ़ना घुनघुटी अमिलिहा आदि क्षेत्र में दिन व रात्रि को रेत पत्थर मुरुम आदि खनिज संपदा का उत्खनन कर काले कारोबारियों द्वारा मुनाफा कमाकर शासन को चूना लगाया  जा रहा है जिसमें खनिज व वन विभाग की भूमिका संदेहास्पद है। उल्लेखनीय है कि अवैध उत्खनन को रोकने के लिए राजस्व व पुलिस विभाग के आलाधिकारियों द्वारा समय समय मे धरपकड़ की कार्रवाई की जाती है वही खनिज विभाग द्वारा क्या कार्रवाई होती है यह तो सर्वविदित है।
मेरे वाहनों से नही हो रहा था अवैध परिवहन
इस मामले में जब्त किए गए ट्रक वाहन के मालिक दिलीप खण्डेलवाल का कहना है कि मेरे वाहनों से कोई अवैध उत्खनन कर परिवहन नही किया जा रहा था। मेरे वाहनों में ई टीपी के मुताबिक परिवहन हो रहा था। चूंकि जिस क्षेत्र से राजस्व अधिकारियों द्वारा वाहन जब्ती की कार्रवाई की गई हों वहाँ संचार साधन नही है इसलिए टीपी नही दिखा सके। मैने इस बात की जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी है साथ ही सभी वस्तुस्थिति से राजस्व अधिकारियों को भी अवगत करा दिया है। दिलीप खण्डेलवाल ने बताया कि उनके वाहन क्रमांक एमपी 53 जीए 0858 के लिए टीपी क्रमांक 1800473217 व एमपी 18 जीए 0677 के लिए टीपी क्रमांक 1800473232 जारी हुआ है जो मेरे पास है।
दूसरी जगह से हो रहा था परिवहन
मामले में नायब तहसीलदार भारतेन्दु सिद्धार्थ गौतम ने बताया कि तथाकथित वाहन मालिक जो टीपी हमे दिखाये है वह सुन्दरदादर खदान क्षेत्र का है लेकिन उत्खनन बुढ़ना गांव से लगे जोहिला नदी से किया जा रहा था जो अवैध उत्खनन और परिवहन की श्रेणी में आता है जिसमे कार्रवाई कर दोनो ट्रकों को थाना पाली के सुपुर्द कर दिया गया है व ट्रेक्टर को तहसील कार्यालय परिसर में खड़ा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *