October 25, 2024

राज्य अल्पसंख्यक आयोग का अयोजन : राजधानी रायपुर में आज बुद्ध जयंती पर बौद्ध सम्मेलन

0

रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग द्वारा कल 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर राजधानी रायपुर स्थित गांधी उद्यान में पीपल वृक्ष के नीचे बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष सुबह 08 बजे बुद्ध जंयती का आयोजन बौद्ध सम्मेलन के रूप में किया जाएगा। कार्यक्रम में स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों और प्रबुद्ध नागरिकों के लिए निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता तथा संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है।
कार्यक्रम में राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सिंह केम्बो (राज्य मंत्री दर्जा) एवं सदस्यगण श्री तौकीर रजा तथा बौद्ध धम्म गुरू भदन्त डॉ. बुद्धरत्न संबोधि (महाथेरो) कामठी, भन्ते महेन्द्र, भदन्त संधसेना ब्रम्हचारीनागरत्न और श्रीमती आशा चौधरी प्राध्यापक दर्शन शास्त्र छत्तीसगढ़ महाविद्यालय रायपुर तथा सूर्या इंडियन कार्यक्रम के निर्णायक गण उपस्थित रहंेगे। निबंध प्रतियोगिता का विषय ‘विश्व शांति स्थापित करने में बुद्ध के विचारों का योगदान‘ होगा। बुद्ध के ध्यान के विधि का युवाओं के बेहतर भविष्य में महत्व पर संगोष्ठी होगी। ‘संसार के दुखों से मुक्ति हेतु मध्यम मार्ग की प्रासंगिकता‘ विषय पर भाषण प्रतियोगिता रखी गई है। इच्छुक प्रतिभागी अपना नाम कार्यक्रम स्थल पर दे सकते है। कार्यक्रम के समापन के पश्चात पुरस्कार एवं सम्मान पत्र प्रदाय किए जाएंगे।
उल्लेखनीय है अल्पसंख्यक आयोग द्वारा राजधानी रायपुर में पहली बार राज्यस्तरीय बुद्ध पूर्णिमा जंयती का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा। अल्पसंख्यक आयोग द्वारा लोगों से अनुरोध किया गया है कि अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में हिस्सा लेकर केन्द्र और राज्य शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभ उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed