महापौर के मॉंग पर मुख्यमंत्री ने चिरमिरी को दिया फायर ब्रिगेड

0

JOGI EXPRESS

मुख्यमंत्री के निर्देश पर डायरेक्टर जनरल होम गार्ड्स को हुआ कार्यवाही का निर्देश

चिरमिरी -चिरमिरी निगम क्षेत्र में एक नया अग्निशमन वाहन उपलब्ध कराए जाने हेतु राशि की मांग महापौर के. डोमरू रेड्डी के द्वारा मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से पिछले दिनों मंत्रालय में मुलाकात कर मॉंग की गई थी, जिसपर सहमति व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा चिरमिरी को अग्निशमन वाहन उपलब्ध कराने का टीप अंकित किया है, जिसे संचालक नगरीय प्रशासन रायपुर द्वारा डायरेक्टर जनरल होम गार्ड्स विभाग को भेजा गया है।

महापौर ने पत्र में लिखा है कि निगम के पास एक वाहन तो है लेकिन पुरानी होने के कारण आये दिन ब्रेक डाउन हो जाती है, जिससे कई बार समय पर आग पर काबू पाने के लिए शहरवासियों के साथ प्रशासन को भी खासी मशक्कत करनी पड़ती है। गौरतलब है कि चिरमिरी क्षेत्र में कोल माइनिंग होने के कारण हर पल रहवासी इलाकों में आग लगने का अंदेशा बना होता है। निगम के पास मात्र एक अग्निशमन वाहन उपलब्ध है, जो पुरानी होने के कारण आये दिन खराब रहती है। ऐसे में कहीं आगजनी की घटना होने पर वाहन के सही समय पर पहुँचने में हमेशा संशय बना रहता है। ऐसे में निगम क्षेत्र को एक और अग्निशमन वाहन को अविलंब उपलब्ध कराये जाने की बहुत जरूरत है।

चिरमिरी 129 वर्ग किलोमीटर के एक बड़े भू-भाग में फैला हुआ क्षेत्र है। एक छोर से दूसरे छोर पर पहुँचने में आधे से एक घंटे का समय लग जाता है, ऐसे में आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए अग्निशमन वाहनों का फीट होना आवश्यक है। वर्तमान में अग्निकांड की घटना होने पर जब अग्निशमन वाहन को भेजा जाता है तो कई बार काफी क्षति होने के बाद भी वाहन नहीं पहुंच पाता है। गर्मी में क्षेत्र में आए दिन आग लगने घटनाएं सामने आती है। लेकिन आग को काबू पाने के लिए निगम के पास अब तक कोई पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं होने से लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है। महापौर के. डोमरू रेड्डी पूरे लगन व निष्ठा से क्षेत्र के विकास को लेकर अपनाये जा रहे कार्यविधियों से अपने दूरदृष्टि व विकास के योजनाओं को उचित फोरम में रखकर उनके समुचित निराकरण कराने के कार्यकुशलता से चिरमिरी को बुनियादी तौर पर एक ठोस प्रशासनिक क्षमता के तहत् आगे बढ़ा रहे हैं। जो भविष्य के चिरमिरी के लिए कारगर साबित हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *