दिल्ली में हिंसा के बाद कई शहरों में अलर्ट, मुंबई में हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारी

0

 
नई दिल्ली 

 दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद इसकी चिंगारी अब अन्य शहरों में भी फैलने की आशंका जताई जा रही है. इसके लिए कई शहर अलर्ट मोड पर हैं. दिल्ली से सटे गुरुग्राम, अलीगढ़ के अलावा मुंबई में भी इस हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन सतर्क हो गई है.

सीएए के खिलाफ दिल्ली में हुई हिंसा के विरोध में मुंबई में लोग प्रदर्शन के लिए मरीन ड्राइव पर जुटने लगे थे. हालांकि पुलिस ने मरीन ड्राइव पर एकत्र हो रहे लोगों को हिरासत में ले लिया. पुलिस कई लोगों को टांग कर ले गई.
  
मुंबई में मरीन ड्राइव पर जुटे लोग

इस प्रकरण पर मुंबई के डीसीपी जोन 1 संग्राम सिंह ने कहा कि मुंबई में प्रदर्शन के लिए आजाद मैदान पहले से ही निर्धारित जगह है, लेकिन कुछ लोग गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचने लगे तो जब हमने उन्हें रोका तो वे मरीन ड्राइव की ओर चले गए. इससे स्थानीय लोगों को असुविधा होती. हमने शांतिपूर्वक लोगों को वहां से हटा दिया है.
 
गुरुग्राम में अलर्ट मोड पर पुलिस
राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम को इस हिंसात्मक तांडव के बाद अलर्ट कर दिया गया है. साइबर सिटी में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. हर तरह की संदिग्ध गतिविधियों पर पुलिस की ओर से पैनी निगाह रखी जा रही है. पुलिस की तमाम टीमें सोशल मीडिया के साथ-साथ लोगों पर नजर बनाए हुए है.

पुलिस का खुफिया विभाग तमाम संगठनों के साथ-साथ असामाजिक तत्वों की हरकतों पर पैनी नजर रखे हुए है. इसके अलावा गुरुग्राम से सटे मेवात की सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

अलीगढ़ में इंटरनेट आज रात तक बंद

सीएए के खिलाफ कई हिंसक प्रदर्शनों का गवाह बन चुके अलीगढ़ में हिंसा की संभावना को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है. शहर में शांति और कानून-व्यवस्था को देखते हुए अलीगढ़ के जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने आज आधी रात 12 बजे तक के लिए इंटरनेट बंद करने का आदेश दिया है.
 
सीएए के खिलाफ अलीगढ़ में बवाल मचा हुआ है. 40 नामजद समेत करीब 350 अज्ञात बलवाइयों पर मुकदमा भी दर्ज किया गया है. पुलिस ने 3 थाना क्षेत्रों में मुकदमा दर्ज किया है.
 
शहर कोतवाली, थाना देहली गेट और थाना सिविल लाइन में बवलाइयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. शहर कोतवाली इलाके में बवालियों ने पथराव किया और फायरिंग भी की थी. जबकि थाना देहली गेट इलाके के मंदिर पर पथराव मामले मुकदमा दर्ज किया गया.
 

थाना सिविल लाइन इलाके के पुरानी चुंगी पर रोड जाम करने के मामले में प्रदर्शनकारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया. इन क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *