उम्र 105, दादी ने फर्स्ट डिविजन में पास की परीक्षा

0

तिरुवनंतपुरम
केरल के परक्कुलम की रहने वाली 105 साल की भागीरथी अम्मा केरल साक्षरता मिशन की परीक्षा पास करने वाली सबसे उम्रदराज महिला बन गई हैं। अम्मा ने मिशन के तहत बीते साल नवंबर में कक्षा 4 के स्तर की परीक्षा में हिस्सा लिया था। उन्होंने 74.5 फीसदी अंकों के साथ इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया है। गौरतलब है कि 9 साल की उम्र में भागीरथी अम्मा की पढ़ाई छूट गई थी।

सबसे उम्रदराज अभ्यर्थी
तब वह कक्षा 3 में थीं। पांच बच्चों की मां और 13 बच्चों की दादी भागीरथी ने केरल राज्य सरकार द्वारा प्रदेश साक्षरता को 100 प्रतिशत बनाने के लिए शुरू किए गए अभियान के तहत आयोजित परीक्षा में हिस्सा लिया था। इसमें मलयालम, गणित और पर्यावरण विज्ञान विषयों की परीक्षाएं ली गई थीं। 105 साल की भागीरथी अम्मा ने यह परीक्षा पास करके 96 साल की कात्यायनी अम्मा का रेकॉर्ड तोड़ा है।

कात्यायनी अम्मा ने पाए थे 98 फीसदी अंक
कात्यायनी अम्मा ने साल 2018 में हुई परीक्षा में 100 में से 98 अंक प्राप्त किए थे। वह इस परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर पाने वालों में शामिल हैं। बता दें कि केरल सरकार प्रदेश साक्षरता मिशन अथॉरिटी के तहत हर साल यह परीक्षा आयोजित करती है।

मिशन की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, अक्षरसागरम नाम के इस अभियान के पहले चरण में चौथी श्रेणी के समकक्ष परीक्षा में 1605 कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया था। इनमें से 50 अभ्यर्थी एससी समुदाय से और एक एसटी समुदाय से संबंधित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *