अपशिष्ट बना अतिरिक्त आय का स्रोत

0

स्वच्छताग्राही अमरोती साहू ने बताया अभी तक यूजर चार्ज से कमाये 20000 हजार

एमसीबी/16 मई 2024/ कलेक्टर डी.राहुल वेंकट के निर्देशन और परियोजना निदेशक नितेश कुमार उपाध्याय के मार्गदर्शन में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत ग्राम पंचायत पाराडोल एवं चौघड़ा की स्वच्छाग्राही समूह की महिलाएं अपशिष्ट संग्रहण के माध्यम से जहां एक और गांव को स्वच्छ रखने का दारोमदार उठा रहे हैं वहीं दूसरी ओर ग्राम पंचायत के सहयोग से अपशिष्ट संग्रहण एवं पृथक्करण के माध्यम से अतिरिक्त आय का सृजन कर रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत सप्ताह में दो से तीन दिन में डोर टू डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य किया जा रहा है।
अपशिष्ट संग्रहण में संलग्न स्वच्छाग्राही महिलाओं के द्वारा सेग्रीगेशन सेट में अपशिष्ट उसका पृथक्करण कर व्यवस्थित किया जाता है, संग्रहित अपशिष्ट को कुछ भाग कबाड़ियों को बेचकर आय सृजित की जाती है साथ ही ग्राम पंचायत के सहयोग से घरों से ₹10 एवं व्यवसायिक संस्थाओं से ₹20 लेकर स्वच्छता यूजर चार्ज लिया जाता है। परिणाम स्वरूप आज सही समय पर ग्राम पंचायत की स्थिति बदल रही है। धीरे-धीरे चौक-चौराहे साफ सुथरा और गंदगी मुक्त हो रहे हैं। जिसमें ग्राम पंचायत का विशेष योगदान एवं स्वच्छता ग्राही समूह की समर्पित कार्यशैली का सकारात्मक परिणाम है।
यूजर चार्ज का करती है पंजी संधारण
स्वच्छता ग्राही अमरोती साहू ने बताया कि ग्रामीणों के द्वारा जो भी ₹10 यूजर चार्ज लिया जाता है। उसका संधारण स्वच्छता शुल्क पंजी में किया जाता है और माह में उसके हिसाब को दुरुस्त किया जाता है। अभी तक लगभग 20000 हजार रूपये यूजर चार्ज के रूप में एवं 2300 रुपए अपशिष्ट विक्रय का अर्जित किया जा चुका है। सरपंच संतोष कुमार ने बताया कि स्वच्छता को सर्वोपरि मानकर आगे ग्राम पंचायत को सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध युक्त बनाने के लिए कार्य किया जाएगा।
समाचार क्रमांक/210/लोकेश/फोटो/04 से 07

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed