गणतंत्र दिवस समारोह पर अश्वरोही दल के घोड़ों में ग्लैंडर्स बीमारी का खौफ

0

भोपाल
घोड़ों में पाई जाने वाली बीमारी ग्लैंडर्स का खौफ गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य आयोजन में दिखाई देगा। इस बार की परेड में अश्वरोही दल को शामिल नहीं किया जा रहा है। कारण वहीं है कि ग्लैंडर्स नामक बीमारी दूसरे घोड़ों में न फैल जाए। हालांकि जिन घोड़ों को परेड में शामिल होना था, उनके तीन बार टेस्ट हो चुके और हर बार रिपोर्ट नेगेटिव ही आई।

गणतंत्र दिवस समारोह में हर वर्ष एक टुकडी अश्वरोही दल की शामिल होती है। जिसमें 18 से 21 घोड़े परेड में भाग लेते हैं। इस बार अश्वरोही दल को परेड में शामिल करने के लिए पिछले महीने सातवीं बटालियन ने एक पत्र भोपाल कलेक्टर को भेजा था, लेकिन वहां से इसकी अनुमति नहीं दी गई। इसके चलते इस बार घोड़ों की टापों की आवाज गणतंत्र दिवस की परेड में सुनाई नहीं देगी।

प्रदेश पुलिस के घोड़ों को लेकर पिछले डेढ़ साल में तीन बार टेस्ट हो चुके हैं। ग्लैंडर्स बीमारी के चलते प्रदेश में घोड़ों पर प्रतिबंध जून 2018 में लगा था। हालांकि इससे पहले ही प्रदेश पुलिस ने अपने घोड़ों का ग्लैंडर्स को लेकर पहला टेस्ट मई 2018 में करवा लिया था। इसके बाद मार्च और फिर अगस्त 2019 में टेस्ट करवाया गया। तीनों ही टेस्ट में ग्लैंडर्स नाम की बीमारी के लक्षण नहीं पाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *