गोविंदापुरा स्थित तीन गुटखा कंपनियों पर एक साथ ईओडब्ल्यू छापा

0

भोपाल

राजधानी के गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में शुक्रवार को तीन गुटखा कंपनियों पर छापेमारी की गई। इसमें इन तीनों गुटखा कंपनियों के कारखानों में 5 करोड़ रुपए से अधिक कीमत का मिलावटी सामग्री और गुटखा बनाने की मशीनें बरामद की गई हैं। साथ ही, 500 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का भी पता चला है। इसकी जांच की जा रही है।

अलसुबह स्टेट जीएसटी, खाद्य विभाग, बिजली विभाग और आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की टीम राजश्री, कमला पसंद और ब्लैक लेबल गुटखा के कारखाने पर पहुंचीं। तीनों ही कारखानों पर टीम ने एक साथ छापेमारी शुरू की। ईओडब्ल्यू एसपी अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि छापे में कंपनियों में लगभग 5 करोड़ रुपए कीमत का मिलावटी गुटखा पाया गया, जिसे देश के अलग-अलग स्थानों पर भेजने की तैयारी थी।

एसपी ने यह भी बताया कि तीनों कंपनी में लगी मशीन में छेड़छाड कर तय सीमा से अधिक उत्पादन कर कंपनियों द्वारा टैक्स चोरी भी की जा रही थी। वहीं बिजली की चोरी करने का मामला भी सामने आया है। बिजली चोरी कर गुटखा कारखानों में दिन रात उत्पादन किए जाने की बात सामने आई है। बिजली चोरी कितनी हुई है। इसका पता लगाया जा रहा है।

उन्होंने यह भी बताया कि तीनों कंपनियों में 500 से ज्यादा बाल मजदूर भी काम करते हुए पाए गए। इन मजदूरों का सत्यापन अशोका गार्डन पुलिस से कराया जा रहा है। इसके अलावा तैयार माल और कच्चे माल में मिलावट की आशंका के चलते खाद्य विभाग ने सैंपल एकत्रित किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *