अजित को विप जारी करने का हक नहीं, शिवसेना साथ सिखाएंगे सबक: शक्ति प्रदर्शन में बोले शरद पवार

0

 
मुंबई

महाराष्ट्र में शिवसेना संग सरकार बनाने की कोशिशों में जुटे शरद पवार अब भतीजे अजित पवार की ओर से दिए झटके से उबरने की पुरजोर कोशिश में हैं। सोमवार शाम को मुंबई के एक होटल में शिवसेना, कांग्रेस के साथ मिलकर 162 विधायकों के परेड में वह काफी हमलावर दिखे। एक तरफ उन्होंने भतीजे अजित को आड़े हाथों लिया तो दूसरी तरफ बीजेपी पर भी तीखे वार किए। देवेंद्र फडणवीस के सीएम की शपथ लेने पर बीजेपी की ओर से अजित पवार के समर्थन और उन्हें एनसीपी के विधायक दल का नेता बताए जाने पर भी उन्होंने हमला बोला। उन्होंने कहा कि अजित पवार को विधायक दल के नेता पद से हटा दिया गया है, अब उनके पास विप जारी करने का अधिकार नहीं है।
  शरद पवार ने कहा, 'अजित का बीजेपी के साथ सरकार बनाने का निर्णय पार्टी का निर्णय नहीं है। उनके साथ जो नेता गए थे, उन्हें भ्रमित करके ले जाया गया था। अब अजित पवार को विधायक दल के नेता पद से हटा दिया गया है। कोई भी पार्टी के खिलाफ नहीं जाएगा, अजित पवार के साथ नहीं जाएगा, इस बात की जिम्मेदारी मेरी है।' आपको बता दें कि महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार के शक्ति परीक्षण के संबंध में मंगलवार सुबह सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा।
 "मैं निजी तौर पर सुनिश्चित करूंगा कि महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान बीजेपी के खिलाफ वोटिंग करने पर किसी की भी सदस्यता न जाए। महाराष्ट्र, गोवा नहीं है और यह समय उन्हें सबक सिखाने का है।"
-विधायकों से शरद पवार

'फ्लोर टेस्ट के दिन 162 से ज्यादा विधायक होंगे'
शरद पवार ने आगे कहा, 'जिस दिन फ्लोर टेस्ट होगा, उस दिन 162 से ज्यादा विधायक हमारे साथ होंगे। जो लोग अनैतिक तरीके से सरकार में आएं हैं, उन्हें सत्ता से हटाया जाएगा।' उन्होंने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार हमारे विधायक तैयार रहेंगे। शरद पवार ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि यह गोवा नहीं, महाराष्ट्र है और यह समय उन्हें सबक सिखाने का है।
 
कानूनी पहलू पर भी बोले पवार
पवार ने कहा, ‘यह गलत सूचना फैलाई जा रही है कि अजित पवार NCP के विधायक दल के नेता हैं, जो सभी (एनसीपी) विधायकों को (शक्ति परीक्षण में) बीजेपी को वोट करने के लिए विप जारी करेंगे।’ NCP चीफ ने कहा कि उन्होंने कई संविधान विशेषज्ञों और कानून विशेषज्ञों से विचार- विमर्श किया है और पूर्व के मुद्दों पर भी गौर किया है।
 
पवार ने कहा, ‘मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि अजित पवार जिन्हें उनके (सरकार गठन के लिए बीजेपी से हाथ मिलाने के कारण एनसीपी विधायक दल के नेता) पद से हटा दिया गया है, उनके पास विधायकों को विप जारी करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है।’ परोक्ष तौर पर बीजेपी का हवाला देते हुए पवार ने कहा, ‘मैं निजी तौर पर जिम्मेदारी लेता हूं कि सदन से आपकी सदस्यता निरस्त नहीं होगी। अवैध तरीके से सत्ता पर कब्जा करने वालों को अब हटना होगा।’
 
उद्धव बोले, सत्ता छोड़े बीजेपी
कार्यक्रम में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीजेपी से महाराष्ट्र में शासन के लिए शिवसेना-NCP-कांग्रेस गठजोड़ के लिए रास्ता खाली करने को कहा। परेड में मौजूद विधायकों से कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा, ‘हमारे पास केवल 162 नहीं बल्कि 162 से ज्यादा विधायक हैं। हम सब सरकार का हिस्सा होंगे। बीजेपी को रोकने के लिए इस गठबंधन की अनुमति देने के लिए मैं सोनिया गांधी का शुक्रिया अदा करता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘राज्यपाल को सरकार बनाने के लिए हमें आमंत्रित करना चाहिए।’
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *