परीक्षा में देरी PEB ने भर्ती परीक्षाओं पर लगाई रोक लाखो उम्मीदवार प्रभावित

0

भोपाल
 मध्य प्रदेश में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित की जानी वाली परीक्षा में हो रही देरी के कारण 40  लाख उम्मीदवार परेशान हो रहे हैं। पीईबी द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं पर फिलाहल बोर्ड ने रोक लगा दी है। केंद्र ने सामान्य वर्ग को दस फीसदी आरक्षण देने के लिए कहा है। वहीं, प्रदेश में कांग्रेस सरकार के आने का बाद ओबीसी आरक्षण में भी बदलाव किया गया है। राज्य सरकार ने 14 से बढ़ा कर ओबीसी वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण कर दिया है। जिस वजह से पूर्व में पारित परीक्षाओं के प्रस्ताव में बदलाव होना है। इसलिए पीईबी ने इन परीक्षाओं पर रोक लगा दी है।

दरअसल, प्रफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने विभागोंं से आए भर्ती परीक्षा के प्रस्ताव को वापस लौटा दिया है। बोर्ड ने इसकी पीछे चर्क दिया है कि राज्य शासन के फैसले के मुताबिक जबतक प्रस्ताव नहीं भेजे जाएंगे तह तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जाएंगी। विभाग और बोर्ड की इस कवायद के चक्कर में 40 लाख उम्मीदवार प्रभावित हो रहे हैं। अब विभाग नए आरक्षण नियमों को मुताबिक प्रस्ताव भेजेगा जिसके बाद बोर्ड नई तरह से भर्ती प्रक्रिया जारी करेगा। कांग्रेस ने सरकार बनने के बाद ओबीसी वर्ग का आरक्षण 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया है। इसी तरह केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को दस फीसदी आरक्षण दिया है। इन आरक्षणों के आधार पर ही अगली भर्ती होना है।

लेकिन इन नियमों को शामिल किए बिना ही विभागों ने प्रस्ताव बनाकर पीईबी को भेज दिए थे। इसी तरह दिव्यांगों में अब तक चार केटेगरी हुआ करती थीं जिसे केंद्र सरकार ने बढ़ाकर छह कर दिया है। इसके अलावा सामान्य प्रशासन विभाग वर्दीधारी पदों की भर्ती के लिए तय आयु सीमा में भी बदलाव करने जा रहा है। इस वजह से पुलिस और वन विभाग के विभिन्न पदों पर भर्ती फिलहाल रोक दी गई है। संविदाकर्मियों को बीस फीसदी आरक्षण भी दिया जाना है। पीईबी ने सभी विभागों को स्पष्ट कर दिया है कि जब तक सभी नियमों के तहत प्रस्ताव नहीं भेजा जाएगा भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इसके साथ ही संबंधित विभागों को पीईबी ने प्रस्ताव लौटा दिया है।

यह बड़ी परीक्षाएं हो रहीं प्रभावित

पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा

सब इंजीनियर भर्ती परीक्षा

जेल आरक्षक भर्ती परीक्षा

वन रक्षक भर्ती परीक्षा

गु्रप दो – एकॉउंटेंट

ग्रुप दो – लेबर

ग्रुप तीन – लैब टेक्निशियन

गु्रप पांच – फार्मासिस्ट

ग्रुप चार – स्टेनो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *