दलितों के प्रदर्शन में बवाल भीम आर्मी चीफ समेत 80 गिरफ्तार

0

नई दिल्ली : दलितों के प्रदर्शन में बवाल, भीम आर्मी चीफ समेत 80 गिरफ्तार. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर डीडीए द्वारा रविदास मंदिर तोड़े जाने के विरोध में दलित समुदाय के लोगों ने दिल्ली में जमकर प्रदर्शन और तोड़फोड़ की। बुधवार रात होते-होते मामला इतना गंभीर हो गया कि प्रदर्शनकारी तुगलकाबाद के उस इलाके में घुसने की कोशिश करने लगे, जहां मंदिर तोड़ा गया था।

उसके चारों ओर बनी दीवार को भी उन्होंने तोड़ने की कोशिश की। पुलिस पर पथराव किया और डंडे बरसाए। मामले में गोविंदपुरी थाना पुलिस ने भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर समेत करीब 80 लोगों को हिरासत में ले लिया, जिन्हें देर रात गिरफ्तार करने की बात कही गई।

साउथ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी चिन्मय बिश्वाल ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने डीटीसी की बसों के शीशे तोड़ दिए। कई कारों और बाइकों को आग के हवाले कर दिया। पूरे इलाके में उन्होंने दंगा भड़काने का काम किया। भारी पुलिस बल ने इन्हें रोकने की कोशिश की तो उन्होंने पुलिस पर ही हमला बोल दिया। इससे पुलिस के भी करीब 15 जवान घायल हो गए। मामले में करीब 80 लोगों को हिरासत में लिया गया।

इनमें सीआरपीएफ का भी एक जवान शामिल है, जो यहां प्रदर्शन करने आया था। मामले में बताया गया है कि प्रदर्शनकारियों से भारी संख्या में डंडे और सरिये मिले हैं। हालांकि, किसी से अवैध हथियार और तमंचा मिलने से पुलिस ने इनकार किया है।

पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को पुलिस द्वारा बार-बार समझाए जाने के बावजूद वे लोग नहीं माने। उन्होंने इलाके की शांति भंग की। इन्हें संभालने के लिए इलाके में सोसायटी के गेट भी बंद करा दिए गए। ताकि यह लोग इधर-उधर ना घुस जाए। हालांकि, दंगे में किसी की जान का नुकसान होने की खबर नहीं है। खबर लिखे जाने तक पुलिस का दावा था कि इलाके में स्थिति को कंट्रोल कर लिया गया है।

कुछ दिन पहले तुगलकाबाद स्थित संत रविदास मंदिर तोड़े जाने के विरोध में बुधवार को करीब 5 हजार लोग दिल्ली के रामलीला मैदान में जमा हुए। भीड़ को संबोधित करने के लिए संतों की एक टोली मंच पर आई और उन्हें संबोधित किया। इतने में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर के नेतृत्व में हजारों लोग रामलीला मैदान में पहुंचे और संतों को मंच से उतार कर भीड़ को संबोधित करना शुरू कर दिया।

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि अगर मंदिर बनवाना है तो आगे बढ़ो। यह सुनते ही पूरी भीड़ रामलीला मैदान से बाहर निकली। एमसीडी मुख्यालय के आसपास ट्रैफिक को बंद कर दिया। इससे कनॉट प्लेस का आउटर सर्कल, दिल्ली गेट, रंजीत सिंह फ्लाइओवर, पंचकुइयां रोड, बाराखंभा रोड पर पूरी तरह से जाम लग गया। करीब डेढ़ घंटे तक गाड़ियां अपनी जगह से हिली भी नहीं।

(साभार : नवभारत टाइम्स )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *