रेलवे ने किया तत्काल टिकट बुकिंग के समय में बदलाव

Last Updated on

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे टिकट बुकिंग पर कई तरह के ऑफर देता है। इसी के साथ जिन यात्रियों को अचानक से यात्रा करनी पड़ जाती है। उनके लिए रेलवे तत्काल टिकट की सुविधा उपलब्ध कराता है। IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, आईआरसीटीसी तत्काल बुकिंग पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्रीमियम शुल्क के भुगतान पर उपलब्ध है।

तत्काल शुल्क द्वितीय श्रेणी के लिए मूल किराया के 10 प्रतिशत और अन्य सभी वर्गों के लिए मूल किराया के 30 प्रतिशत में तय किया गया है। तत्काल-वातानुकूलित (एसी) क्लास के लिए रोजाना सुबह 10 बजे और यात्रा की वास्तविक तारीख से एक दिन पहले गैर-एसी कक्षाओं के लिए 11 बजे तत्काल टिकट की बुकिंग की जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ने तत्काल टिकट की बुकिंग के समय में कुछ बदलाव किया है 7 मई (मंगलवार) से 19 स्टेशनों पर सुबह 11 की जगह 11.30 बजे से टिकट मिलेंगी।

आईआरसीटीसी के टिकट एजेंट या वेब एजेंट सुबह 10 से 12:00 बजे के बीच तत्काल टिकट बुक नहीं कर सकते है ऐसे करने के लिए उनपर प्रतिबंध लगाया हुआ हैं। तत्काल टिकट बुक करते समय व्यक्ति को पहचान प्रमाण की जानकारी भरने की अवश्यकता होती है। और इसी पहतान प्रमाण पत्र को यात्रा के दौरान अपने पास रखना होगा।तत्काल टिकटों के तहत, केवल चार यात्रियों को एक पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) नंबर पर बुक किया जा सकता है। भारतीय रेलवे के अनुसार, तत्काल के तहत बुक किए गए कन्फर्म टिकट को रद्द नहीं किए जा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed