गोवा में मिड नाइट ड्रामा: महाराष्टवादी गोमांतक पार्टी में टूट, बड़े गुट का बीजेपी में विलय

0

पणजी : गोवा में आधी रात के बाद महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) टूट गई। इसके 2 विधायकों मनोहर अजगांवकर और दीपक पवास्कर ने गोवा विधानसभा के स्पीकर को पत्र सौंपकर कहा है कि उन्होंने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी का बीजेपी में विलय का फैसला किया है। MPG के कुल तीन विधायक हैं और हम दो तिहाई सदस्य हैं। 36 सदस्यों वाले सदन में बीजेपी के अब 14 विधायक हैं।

मनोहर अजगांवकर और दीपक पवास्कर ने मंगलवार देर रात 1: 45 पर स्पीकर माइकल लोबो को विलय का पत्र सौंपा। हालांकि, पार्टी के तीसरे विधायक सुदिन धवालिकर ने इस पर हस्ताक्षर नहीं किया है। धवालिकर बीजेपी के नेतृत्व वाली गोवा सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं।

दल-बदल विरोधी कानून के तहत कम से कम दो तिहाई विधायक अगर एक साथ पार्टी छोड़ते हैं, तभी उन्हें एक पृथक दल के रूप में मान्यता दी जा सकती है और पार्टी छोड़ने वाले विधायकों की विधानसभा सदस्यता भी बरकरार रह सकती है।

आधी रात बाद हुए इस घटनाक्रम से 36 सदस्यीय सदन में बीजेपी के विधायकों की संख्या 12 से बढ़कर 14 हो गई है। अब बीजेपी के विधायकों की संख्या कांग्रेस के बराबर हो गई है। MGP 2012 से ही बीजेपी की सहयोगी पार्टी रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *