चुनाव में भी शिलान्यास और भूमिपूजन के पत्थर खुले हुए संपत्ति विरूपण की यह कैसी कार्यवाही

0


बिरसिंहपुर पाली(तपस गुप्ता) जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर माल सिंह के द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने व शत प्रतिशत मतदान के लिए अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं। चुनाव के पूर्व उनके द्वारा नगर पालिका क्षेत्र में संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही करने के निर्देश भी जारी किए गए थे लेकिन उनके बातों पर कितना अमल होता है इसकी बानगी बिरसिंहपुर पाली नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न वार्डों में देखने को मिल रही है।
क्या है मामला
पाली नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत कई वार्ड में आज भी बीते दिन हुए विकास कार्यों के भूमि पूजन एवं शिलान्यास के पत्थर खुले अवस्था में पड़े हुए हैं जो कहीं ना कहीं संपत्ति विरूपण अधिनियम के उल्लंघन को दर्शाते हैं। गौरतलब है कि नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत कई वार्ड में बीते वर्षो किए गए विकास कार्यों को इंगित करते हुए शिलान्यास व लोकार्पण के पत्थर लगाए गए थे वह अभी भी खुला अवस्था में लगे हुए हैं। जानकार सूत्र बताते हैं कि चुनाव के पूर्व इन शिलान्यास एवं

भूमि पूजन के पत्थरों को ढका जाना चाहिए था लेकिन नगर पालिका के द्वारा अभी तक इन पत्थरों को नहीं ढका गया जो कहीं ना कहीं चुनाव को प्रभावित कर सकता है। वही यह बात भी कही जा रही है कि भूमि पूजन एवं शिलान्यास के पत्थर यह दर्शाते हैं कि यह उपलब्धता किसकी देन किसकी है।
आचार संहिता का उल्लंघन इस मामले में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता संजीव खंडेलवाल का कहना है कि यह सरासर आचार संहिता का उल्लंघन है इसे मैं अधिकारियों की घोर लापरवाही मानता हूं। इस तरीके से शिलान्यास व भूमिपूजन के पत्थरों का खुला रहना कहीं ना कहीं चुनाव को प्रभावित कर रहा है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि जिम्मेदार अधिकारी संपत्ति विरूपण अधिनियम की कार्यवाही सही तरीके से नहीं किए हैं।
सीएमओ की लापरवाही मामले में बीजेपी नेता एवं पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष सुशांत सक्सेना का कहना है कि नगर पालिका क्षेत्र में लगे हुए शिलान्यास एवं लोकार्पण के पत्थरों को चुनाव के पूर्व ढका देना चाहिए यह सीएमओ की बहुत बड़ी लापरवाही है इसमें प्रशासनिक अक्षमता प्रदर्शित होती है । यह आवश्यक कार्यवाही की श्रेणी में आता है।

इनका कहना है ….

शिलान्यास एवं लोकार्पण के पत्थरों को ढाका जाना चाहिए था ऐसे पत्थर कहा कहा हैं।
दीपक चौहान एसडीएम

इस तरह की अव्यवस्था आचार संहिता उल्लंघन की श्रेणी में आता है हमने पहले कार्यवाही कर दी है।

आभा त्रिपाठी सीएमओ नगरपालिका पाली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed