भगवा मय हुआ पूर्वांचल, त्रिपुरा और नगालैंड में सरकार बनाएगी भाजपा

0

नई दिल्ली : त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में शनिवार को विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद से ही राजनीतिक दल सरकार बनाने के दाव पेंच में लग गए है.

भाजपा ने त्रिपुरा में 25 साल से सत्ता पर काबिज वाम दलों के लाल गढ़ को ध्वस्त करने में कामयाबी हासिल की है.

मेघालय में चुनाव परिणाम त्रिशंकु विधानसभा के रूप में निकला और और 59 में से 21 सीट जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. नगालैंड में भी पार्टी भाजपा सरकार बनाने की तैयारी कर रही है।

कांग्रेस ने मेघालय में सरकार गठन की संभावना तलाशने के लिए दो वरिष्ठ नेताओं- अहमद पटेल तथा कमलनाथ को भेजा है.

पार्टी का यह कदम गोवा और मणिपुर में समय पर कदम न उठाने के बाद हुई आलोचना के मद्देनजर आया है जहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन सरकार बनाने में विफल रही थी.

भाजपा नगालैंड में अगली सरकार अन्य दलों के साथ मिलकर बनाएगी. यह जानकारी आज केंद्रीय मंत्री और राज्य के भाजपा प्रभारी किरेन रिजिजू ने दी.

भाजपा और नगालैंड में इसके सहयोगी दल नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने कहा कि राज्य में कांग्रेस कहीं भी नहीं है क्योंकि 60 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी ने एक भी सीट नहीं जीती है.

उन्होंने बताया, ‘‘नगालैंड में अन्य दलों के साथ मिलकर भाजपा सरकार बनाएगी.’’

यह पूछने पर कि क्या पार्टी के पूर्ववर्ती सहयोगी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के साथ मिलकर भाजपा और एनडीपीपी सरकार बनायेगी तो रिजिजू ने कहा, ‘‘भाजपा के साथ गठबंधन को लेकर एनपीएफ प्रस्ताव पारित कर चुका है.’’ एनपीएफ ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की है और आठ और सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *