अयोध्या विवाद: श्री श्री रविशंकर ने मौलाना सलमान नदवी से मुलाकात की

0

सौहार्दपूर्ण माहौल में बनेगा भव्य राम मंदिर निर्माण

नई दिल्ली : आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर गुरुवार की सुबह लखनऊ से बंगलुरु रवाना होने से पहले मौलाना सलमान नदवी से मिले।

हजरतगंज में तेज कुमार प्लाजा में हुई इस मुलाकात में दोनों के बीच अयोध्या के मंदिर मस्जिद विवाद को आपसी सुलह समझौते से हल करवाने की पहल को आगे बढ़ाने पर बातचीत हुई।

इस सिलसिले को आगे बढ़ाने के लिए 28 मार्च को श्री श्री रविशंकर फिर लखनऊ आएंगे और मुस्लिम धर्मगुरुओं से मिलेंगे।

बताते चलें कि अयोध्या मामले को बातचीत से सुलझाने और मुसलमानों से अयोध्या की विवादित भूमि मंदिर निर्माण के लिए हिन्दुओं को सौंपने की वकालत करने पर मौलाना सलमान नदवी को पिछले महीने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड से निकाल दिया गया था।

उसके बाद श्री श्री रविशंकर की गुरुवार को लखनऊ में मौलाना सलमान नदवी से पहली मुलाकात हुई। इस मुलाकात से श्री श्री ने यह संदेश भी दे दिया कि आलोचनाओं से घबरकर वह अयोध्या पर न तो अपनी मुहिम छोड़ेंगे और न ही इस मुहिम में साथ देने वालों को।

इससे पहले बुधवार को बलरामपुर में हुए संत समागम के लिए बलरामपुर पहुंचे श्रीश्री रविंशंकर ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद के विवाद पर कहा कि कोर्ट से इस समस्या का कोई हल नहीं निकल सकता है.

उन्होंने कहा कि कोर्ट के फैसले से किसी एक पक्ष को हार स्वीकार करनी पड़ेगी. जो पक्ष हारेगा, वो अभी तो मान जाएगा लेकिन कुछ समय बाद फिर बवाल शुरू हो जाएगा.

राम जन्मभूमि विवाद पर कोई नया फार्मूला बनाये जाने के प्रश्न पर श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि शीघ्र ही सौहार्दपूर्ण माहौल में कोर्ट के बाहर विवाद हल होने की पूरी उम्मीद है.

विपक्षियों के आरोपों पर श्रीश्री ने कहा कि अज्ञानता का प्रदर्शन करने का सभी को अधिकार है. श्रावस्ती जाते समय श्रीश्री रविशंकर बलरामपुर में पत्रकारों के सवालों के जबाव दे रहे थे.

इससे पहले गोरखपुर से बलरामपुर के लिए रवाना हो रहे श्रीश्री रविशंकर ने राम मंदिर निर्माण को लेकर कहा कि उनकी कोशिश है कि मंदिर आम सहमति से बने इसका प्रयास किया जा रहा है, और इसका रिजल्ट अच्छा आ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *