सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों के निराकरण की जानकारी प्रतिदिन भेजें अधिकारी- अपर कलेक्टर

0

समय-सीमा की बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को नोटिस देने के दिए निर्देश

समय-सीमा की बैठक संपन्न

शहडोल 27 दिसंबर 2021- सीएम हेल्पलाइन लंबित प्रकरणों का विभागवार समीक्षा करते हुए अपर कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रतिदिन लंबित प्रकरणों का निराकरण कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी प्रकरण अनअटेंडेड ना रहे, समाधान कारक जानकारी भरी जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी रुचि लेकर लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। इसके लिए विभागीय अधिकारी उनके कार्यालय कार्य करने वाले कंप्यूटर ऑपरेटर को स्वयं बैठाकर प्रकरणवार प्रकरण हल कराएं और अपनी ग्रेडिंग सुधारें। उन्होंने कहा कि 300 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों के संबंध में वस्तुस्थिति की जानकारी सभी कार्यालय प्रमुख भिजवाना सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश अपर कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के विराट सभागार में आयोजित समय-सीमा की बैठक में दिए।

 बैठक में अपर कलेक्टर ने बैठक में ना आने वाले अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश संयुक्त कलेक्टर श्री दिलीप कुमार पांडेय को दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के बैठक में ना आने से कार्यक्रमों की समीक्षा नहीं हो पाती। बैठक में अपर कलेक्टर ने कलेक्टर कमिश्नर कॉन्फ्रेंस 29 नवंबर का पालन प्रतिवेदन भिजवाने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर ने पी.जी. पोर्टल में लंबित प्रकरणों का निर्देश अधिकारियों को देते हुए कहा कि लंबित प्रकरणों के निराकरण में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए और आवश्यकतानुसार प्रकरण का निराकरण करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध विधि सम्मत जुर्माने की कार्यवाही भी किया जाए।

बैठक में अपर कलेक्टर ने कहा कि 4 जनवरी को होने वाले समाधान ऑनलाइन में शामिल विषयों का गहन अध्ययन कर प्रकरणों का निराकरण तत्काल कराएं। अपर कलेक्टर ने संयुक्त कलेक्टर को निर्देशित किया कि राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक आयोजित कर राजस्व लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जाए। बैठक में अपर कलेक्टर ने क्रेडिट लिंकेज में प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि क्रेडिट लिंकेज में यह सुनिश्चित किया जाए कि अधिक से अधिक हितग्राही इससे लाभान्वित हो। उन्होंने कहा कि जिले में "एक जिला एक उत्पाद" हल्दी पर प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए इसके लिए जिले के उन्नतशील किसानों को हल्दी आदि के उन्नतशील खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

 अपर कलेक्टर ने सिकल सेल एनीमिया नियंत्रण हेतु प्रभावित क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाए। जिससे महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सिकल सेल एनीमिया के लक्षणों से परिचित हो सकें और टेस्ट आदि कर सकें। अपर कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं उप स्वास्थ्य केंद्र पर भी सिकल सेल एनीमिया टेस्ट करने के लिए टेस्ट किट भिजवाया जाए और सिकल सेल एनीमिया से चिन्हित गर्भवती माताओं को आवश्यक परामर्श उपचार समय पर दिया जाए।

बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री दिलीप कुमार पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती शालिनी तिवारी, उप संचालक कृषि श्री आर.पी. झारिया, कार्यपालन यंत्री डब्ल्यूआरडी श्री प्रदीप खरे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री निर्देशक शर्मा, जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री कमलेश टांडेकर, डीपीसी डॉ० मदन त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री रणमत सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० अंशुमन सोनारे एवं जिला नोडल अधिकारी डॉ० पुनीत श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *