पंचायत चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री सोनिया मीना

0

पंचायत चुनाव के संदर्भ में कलेक्टर, एसपी, जिपं. सीईओ, एडीएम की उपस्थिति में प्रेसवार्ता संपन्न

अनूपपुर 16 दिसम्बर 2021/ त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिले में आवश्‍यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। आदर्श आचरण संहिता के पालन के भी निर्देश दिए गए हैं। उक्‍ताशय की जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) सुश्री सोनिया मीना ने प्रेस वार्ता में दी। प्रेसवार्ता में पुलिस अधीक्षक श्री अखिल पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मतदाता जागरूकता व मतदान केन्द्रों के मूलभूत सुविधाओं के नोडल अधिकारी श्री हर्षल पंचोली, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सरोधन सिंह, जनसम्पर्क अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव, इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के पत्रकार उपस्थित थे।

  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) सुश्री सोनिया मीना ने आदर्श आचरण संहिता, संपत्ति विरूपण, धारा 144 के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करते हुए निर्वाचन कार्यक्रम को संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को प्रचार-प्रसार के लिए सभा, रैली, जुलूस इत्यादि आयोजन के पूर्व सक्षम अधिकारी से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। कोविड-19 गाईड लाईन का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। उन्होने कहा कि इस संबंध मे विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए मतदान दलों को भी कोविड अनुकूल व्यवहार पालन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के पंचायत चुनाव के अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन दाखिला प्रारंभ है नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 20 दिसम्बर 2021 है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 21 दिसम्बर 2021 को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापिस लेने की अंतिम तारीख 23.12.2021 है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने तथा निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 23.12.2021 को होगा। मतदान 28.01.2022 को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। उन्होंने कहा कि तृतीय चरण के तहत जिले के अनूपपुर, जैतहरी एवं कोतमा विकासखण्डों के लिए निर्वाचन की सूचना का प्रकाषन तथा नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने 30.12.2021 से कार्यवाही शुरु होगी। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 06.01.2022 होगी। मतदान 16.02.2022 को होगा। उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में जिले के 4 लाख 40 हजार 987 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिले के चारों विकासखण्डों में 828 मतदान केन्द्र सुव्यवस्थित मतदान हेतु बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पंच एवं सरपंच पद का निर्वाचन मतपत्र पर मतांकन उपरांत मतपेटी के माध्यम से व जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य का निर्वाचन ईव्हीएम के माध्यम से संपन्न होगा। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। 

पुलिस अधीक्षक श्री अखिल पटेल ने प्रेसवार्ता में बताया कि आदर्श आचरण संहिता के पालन के साथ ही जिले में कानून व्यवस्था को कायम करने के लिए पुलिस द्वारा आवश्‍यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। चुनाव को सुव्यवस्थित संपन्न कराने के लिए आवश्‍यक पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के अंतर्गत अवैध शराब, आर्म्स एक्ट के अंतर्गत तथा वारंट तामीली आदि की कार्यवाहियां जारी हैं। उन्होंने कहा कि निलंबित शस्त्र लाईसेंस के अंतर्गत अब तक 372 शस्त्र लाईसेंसों में से 151 शस्त्र थानों में जमा कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी समय में अंतर्राज्यीय व जिला सीमा में नाके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों में आवश्‍यक पुलिस बल की तैनातगी के साथ ही क्षेत्र के लोगों को भयमुक्त वातावरण के लिए पुलिस द्वारा जनजागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निकट समय में सहायक रिटर्निंग ऑफीसर के साथ पुलिस पार्टियों का भ्रमण मतदान केन्द्र स्तर पर होगा। उन्होंने बताया कि अति संवेदनशील क्षेत्रों के असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कानूनी प्रावधान के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में चुनाव हेतु 1300 से 1400 पुलिस बलों की आवश्‍यकता होगी। जिसके लिए आवश्‍यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। 

  प्रेसवार्ता में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्षल पंचोली ने बताया कि पंचायत चुनाव को दृष्टिगत रख आदर्श आचरण संहिता के प्रभावशील होने से राज्य निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों अनुसार सरपंचों द्वारा भुगतान पर रोक लगाते हुए सभी ग्राम पंचायतों में प्रशासक नियुक्त कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान नए निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किए जाएंगे। चालू कार्य ही प्रारंभ रहेंगे। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव में अभ्यर्थियों को अदेय प्रमाण पत्र देने के लिए ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत कार्यालय में व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों के मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए मतदान केन्द्रों का सत्यापन कराया जा रहा है। कमियां प्राप्त होने पर उन्हें तत्काल ही दुरूस्त कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि कम मत प्रतिशत वाले क्षेत्रों का चिन्हांकन करके मतदान प्रक्रिया के संबंध में जनजागरूकता का कार्यक्रम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के चारों विकासखण्डों में मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मीडिया से सहयोग की अपील की। 

  अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सरोधन सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए मानव संसाधन की आवश्‍यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है तथा आयोग के निर्देशानुसार प्रशिक्षण व ड्यूटी के आदेश समय पर प्रसारित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आवश्‍यकता पड़ी तो मतदान कार्मिक के रूप में महिला कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के संदर्भ में जानकारी दी। 

  प्रेसवार्ता में इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के पत्रकारों द्वारा किए गए प्रश्‍नों का वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा समाधानकारक उत्तर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *