कलेक्टर ने बच्चों को विटामिन-ए का घोल पिलाकर दस्तक अभियान का किया शुभारंभ

0

अनूपपुर( अविरलगौतम)19 जुलाई 2021/ आँगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 02 में स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से चलाये जाने वाले दस्तक अभियान का कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने बच्चों को विटामिन-ए का घोल पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.डी. सोनवानी ने वार्ड नं. 02 आंगनबाडी केन्द्र अनूपपुर में 0-5 वर्ष तक के बच्चों को दस्तक अभियान के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने प्रीति कोल उम्र 2 वर्ष एवं पूर्व पार्षद श्री पुरूषोत्तम चैधरी ने मोहम्मद फैजान 1.5 वर्ष तथा पूर्व पार्षद वार्ड नं. 05 श्री रामाधार बैगा ने सानवी केवट 02 वर्ष को विटामिन-ए की दवाई पिलाई।

 इस मौके पर अपने उद्बोधन में कलेक्टर ने कहा कि दस्तक अभियान की गतिविधियों के साथ-साथ गर्भवती माताओं के चिन्हाकंन एवं कुपोषित बच्चों की जानकारी भी संकलित की जाये एवं गंभीर कुपोषित बच्चों को एन.आर.सी. में भर्ती कराना सुनिश्चित किया जाए। आपने स्वास्थ्य विभाग तथा महिला बाल विकास के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दस्तक अभियान की गतिविधियों की निरंतर माॅनिटरिंग की जाये। 

   दस्तक अभियान के अंतर्गत आशा, आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं एएनएम संयुक्त रूप से घर-घर जा कर 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों की जानकारी प्राप्त कर विभिन्न प्रकार की बीमारियों की पहचान एवं उपचार कार्य करेंगी। दस्तक अभियान के अंतर्गत 05 वर्ष से कम उम्र के गम्भीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान रेफरल एवं प्रबंधन, 06 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों में गम्भीर एनीमिया की पहचान कर उनका प्रबंधन, 02 माह से 05 वर्ष तक के समस्त बच्चों को विटामिन ए अनुपूरण पिलाई जायेगी। 05 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में दस्त रोग के नियंत्रण के लिए ओ.आर.एस. की उपयोगिता के लिए सामुदायिक जागरूकता बढाने के लिए आशा एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा गृह भेंट कर ओ.आर.एस पहुंचाने और उनके बनाने की विधि का प्रदर्शन किया जाएगा। माता पिता एवं परिजनों को शिशु एवं बाल आहार संबंधी समझाइस दी जाएगी। नवजात की उचित देखभाल, कंगारू मदर केयर पद्धति संबंधी जागरूकता के लिये माताओं से चर्चा तथा एस.एन.सी.यू. एवं एन.आर.सी. में भर्ती बच्चों को छुट्टी के पश्चात उनका फालोअप किया जाएगा। बच्चों में दिखाई देने वाले जन्मजात गतिविधियों की पहचान की जाएगी। 

कार्यक्रम में जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. एस.बी.चैधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री विनोद परस्ते, खण्ड चिकित्सा अधिकारी अनूपपुर डाॅ. प्रवीण शर्मा, सी.डी.पी.ओ. अनूपपुर श्रीमती निशा किरण, डी.पी.एम. श्री सुनील नेमा, जिला आईसी सलाहकार मो. साजिद खान, डी.सी.एम. श्री निश्चय चतुर्वेदी, डी.एल.सी. डाॅ. शिवेन्द्र द्विवेदी, बीपीएम श्री मुकेश साहू ने भी बच्चों को दवाई पिलाई। कार्यक्रम में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *