मानव अधिकार दिवस पर विविध आयोजन

0

JOGI EXPRESS

 प्रतिभाशाली बच्चों का हुआ सम्मान

बिरसिंहपुर पाली-(तपस गुप्ता) मानव अधिकार दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय मानव अधिकार समिति पाली के द्वारा विविध आयोजन किये गए। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रथम अपर जिला व सत्र न्यायधीश उमरिया सुरेन्द्र कुमार सिंह पाली व्यवहार न्यायधीश   प्रितिशिखा अग्निहोत्री एसडीएम पार्थ जयसवाल द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पट के समीप दीप प्रज्वलित व पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम में नगर के प्रतिभाषाली बच्चों का सम्मान व गरीबो को गर्म कपड़े भी अतिथियों द्वारा वितरित किये गए। कार्यक्रम को संबोधित कर प्रथम अपर जिला व सत्र न्यायधीश सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि कई लोगो को अपने अधिकार इस लिए पता नही क्योकि वह शिक्षा पाने से दूर रहे है हमे चाहिए कि समाज में सभी बच्चों को हम शिक्षा मंदिर भेजें।  सिंह ने कहा कि शिक्षा के अधिकार पर यदि ध्यान नही दिया गया तो सारे अधिकार बेमानी साबित हो जायेंगे इसलिये प्रत्येक 6 से 14 वर्ष के बच्चों को स्कूल भेजें। समाज में शिक्षा प्राप्ति के लिए ज्यादा से ज्यादा सहयोग की आवश्यकता है जिससे बच्चों को उन्हें अपने सारे अधिकार खुद प्राप्त हो जायेंगे। एडीजे  सिंह ने कहा कि शिक्षा अभाव के कारण अधिकार नही मिल पाता। कार्यक्रम को सम्बोधित कर पाली व्यवहार न्यायधीश   प्रीतिशिखा अग्निहोत्री द्वारा मानव के अधिकार ,मानव अधिकार कानून की स्थापना, इसके उद्देश्य आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदाय की गई। कार्यकम को एसडीएम पार्थ जयसवाल अधिवक्ता संघ अध्यक्ष सुदामा विष्वकर्मा अधिवक्ता मुसाफिर राय दीपू त्रिपाठी जानकी मिश्रा सीएमओ हेमेश्वरी पटले सहित छात्रो ने भी संबोधित किया।
प्रतिभाशाली हुए सम्मानित
नगर की गौरव बढ़ाने वाली कक्षा 6 वीं की छात्रा गौरी अग्रवाल कराटे प्रशिक्षक मनीष रजक का भी सम्मान उक्त कार्यक्रम के दौरान किया गया। उल्लेखनीय है कि इन दोनों कराटे प्रतिभागियों का चयन अंतर्राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता जो मलेशिया में आयोजित होने जा रही है वहाँ के लिए चयन किया गया है।
ये रहे मौजूद
मानव अधिकार दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में  मानव अधिकार समिति सभी पदाधिकारी कार्यक्रम संरक्षक के के शास्त्री बागेश्वर सिंह नगर के गणमान्य नागरिक विद्वान अधिवक्तागण विद्यालय के छात्र छात्रा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed