October 28, 2024

आईएएस राजेश सुकुमार टोप्पो क्यू हुए डर्टी पालटिक्स का शिकार

0

कांग्रेस का दांव पड़ा निशाने पर चुनाव आयोग की अनुशंसा पर आयुक्त जनसंपर्क हटाए गए विश्वास पर ऐसी चोट, आईएएस टोप्पो हुए शिकार
वॉइस क्रॉप कर तो नहीं तैयार किया कथित स्टिंग  जांच बाकि

रायपुर,कौंआ कान ले गया, भागो..यह प्रचलित कहावत इस बार छत्तीसगढ़ शासन पर फिट बैठती है। एक युवा आईएएस जिसने अपने 13 साल के कार्यकाल में कई नए कीर्तिमान बनाए अब वह महज एक कथित स्टिंग(जिसकी सत्यता प्रमाणित नहीं हुई है)की वजह से हाशिए में है।स्टिंग में कितनी सच्चाई है इसकी तस्दीक किये बिना महज एक राजनीतिक पार्टी के कहने पर इतना बड़ा फैसला करने से कईयों के भरोसे का खून हुआ है। कथित स्टिंग ऑपरेशन में जाहिर किये गए शब्दों, वीडियो की जांच पुख्ता किये बिना कार्रवाई की ऐसी जल्दबाजी से भले ही शिकायतकर्ता कांग्रेस खुश हो, लेकिन यहां यह बताना लाजमी है कि मंत्री के किथत डर्टी सीडी कांड में फंसे कांग्रेसी एक जिम्मेदार आईएएस अफसर के बेहतरीन कार्यकलापों पर अविश्वास का ठप्पा लगाने वाले कथित स्टिंग को एक झटके में सहीं कैसे मान रहे हैं। वहीं इस पूरे स्टिंग ऑपरेशन के कर्ता-धर्ता के चरित्र पर भी बड़ा सवाल उठता है कि क्या वह ऐसे स्टिंग पूर्व में भी अफसरों को देकर कोई लाभ कमाता रहा है। खैर, जो भी हो कांग्रेस को अपने उद्देश्य में कामयाबी मिल गई और एक कथित स्टिंग को बिना तकनीकि जांच करवाए सहीं ठहराते हुए वर्ष 2005 के युवा आईएएस राजेश सुकुमार टोप्पो से जनसंपर्क आयुक्त पद से ऐसे हटा दिया जाना न्यायोचित नहीं है।

सुलगते सवाल
१.क्या स्टिंग की कोई तकनीकि जांच हुई ?
2. कथित स्टिंग करने वाले की मंशा क्या थी ?
3.कांग्रेसी इशारे पर तो कहीं स्टिंग नहीं हुआ ?
4. कहीं ऑडियो टेप टेंपर्ड या क्रॉप तो नहीं है ? 
5. एक पत्रकार से आईएएस क्यों ऐसा बोलेगा ?
6. इस स्टिंग के बहाने सरकार पर तो निशाना नहीं ?

एक युवा आईएएस का भावुक मैसेज पोस्ट
(अंग्रेजी मैसेज का हिंदी रुपांतरण)
रायपुर। राज्य में दूसरे चरण के मतदान से ठीक 3 दिन पहले प्रशासनिक फेरबदल के तहत राज्य के जनसंपर्क आयुक्त राजेश सुकुमार टोप्पो का स्थानांतर कर उनके स्थान पर अन्बल्गन पी को नया जनसंपर्क आयुक्त बनाया गया है। टोप्पो को अब मंत्रालय में विशेष सचिव की नई जिम्मेदारी दी गई है। पद से स्थानांतरण के बाद टोप्पो काफी भावुक हो गए और उन्होंने एक भावुकता भरा मैसेज सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इस मैसेज में उन्होंने मीडिया बिरादरी के दोस्तों को संबोधित करते हुए लिखा है, दोस्तों छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक संबंधों के शीर्ष पर मेरी क्षमता और इरादे के साथ मुझे तीन साल तक सर्वोत्तम काम करने का मौका मिला, इसके लिए मैं भाग्यशाली हूं। जैसे-जैसे मैं अपने जीवन और करियर में आगे बढ़ रहा हूं, मैं इन तीन वर्षों को अपने पेशेवर जीवन के सबसे पूर्ण और संतोषजनक पल मानता हूं।
इन तीन वर्षों के दौरान मुझे समर्थन, सहायता और सम्मान देने के लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं। पिछले 3 वर्षों में मैंने जो कुछ भी किया, उसे पूरा कर सकने में आपके बिना मैं असमर्थ था। अब, मैं अपने होंठों पर रॉबर्ट फ्रॉस्ट की कविता स्टॉपिंग बाई वूड्स ऑन स्नोई इवनिंग के साथ नई जिम्मेदारी लिए आगे बढ़ रहा हूं। टोप्पो ने इसके साथ ही रॉबर्ट फ्रॉस्ट की इस कविता की चंद पंक्तियां अपने मैसेज में लिखी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *