October 24, 2024

रेलवे ओव्हरब्रिज के नीचे फेका जा रहा शहर का कचरा *नगर पालिका उदासीन

बिरसिंहपुर पाली-(तपस गुप्ता) नगर पालिका प्रशासन स्वच्छता अभियान को लेकर कितना जागरूक है इस बात की बानगी इन दिनों शहर में जगह जगह फैले कचरे की ढेर को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। बीते कुछ दिनों से नगर पालिका क्षेत्र में यत्र तत्र कचरों का अंबार लगा हुआ है जहाँ नियमित सफाई न होने से शहर के लोग खुद कचरों को उठाने लगे है लेकिन इकठ्ठा कचरा स्थानीय रेलवे ओव्हरब्रिज के समीप फेका जा रहा है जिसे खाने के लिए मूक पशु रेलट्रेक तक पहुँचकर असमय दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक शहर में यदा कदा सफाई हो भी जाती है तो कचरा नही उठाया जाता जिससे पुनः वह कचरा फैल जाता है। नगर के एक
समाजसेवी ने बताया कि लम्बे समय तक कचरा न फेके जाने पर जब उनके द्वारा इस बात का विरोध किया गया तो तथाकथित नगर पालिका के जिम्मेदार कर्मचारी द्वारा ट्रेक्टर ट्राली में काम होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया गया। बताया गया है कि इस बात की जानकारी स्थानीय वार्डवासियों को भी दिया जाता है लेकिन उनके द्वारा प्रभावी पहल नही की जाती।
*नियमित नही होती कंटेनर की सफाई*
नगर पालिका के द्वारा बीते माह कचरा एकत्र करने के लिए कंटेनर रखाए गए जिसमें सभी लोग घरों व प्रतिश्ठानो का कचरा डाल सके लेकिन उन कचरा कंटेनरों की भी साफ सफाई नही कराई जाती जिससे अब कचरा सड़को और सार्वजनिक स्थलों में फैलने लगा है।