October 23, 2024

अर्जित अवकाश के नाम पर मैडम नदारत, बच्चो का भविष्य गर्त में, मामला शासकीय प्राथमिक शाला लाटा का.

0


*(भानु प्रताप साहू/ गुनीराम साहू)*
*बलौदाबाज़ार* l एक तरफ सरकार जहाँ नौनिहालों की शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है वही दूसरी तरफ शिक्षा विभाग के कर्णधार सरकार की मंशा पर पानी फेरते नजर आ रहे है जबकि शासन ने मॉनिटरिंग के लिये जनपद स्तर से लेकर जिला स्तर तक शिक्षा विभाग में विभिन्न अधिकारियो को तैनात कर रखा है लेकिन जब यही जिम्मेदार अधिकारी घृतरास्ट्र की तरह आंखों में पट्टी बाँधे बैठे हो, तब शिक्षा की अलख किस तरह नौनिहालों का भविष्य संवारेगा यह एक अहम सवाल बन जाता है ऐसा ही एक मामला जोगी एक्सप्रेस की पड़ताल पर विकासखंड बलौदाबाजार की शासकीय प्राथमिक शाला लाटा का सामने आया है जहाँ मैडम ने अर्जित अवकाश के नाम पर बीते 3 वर्षो से जो गुल खिलाया जा रहा था इसका खुलासा हो गया। यहाँ मैडम वैसे तो सहायक शिक्षक पंचायत पद पर कार्यरत है लेकिन मैडम ने जिस तरह स्कूल का मजाक बनाया यह तो बच्चो के खुलासा से स्पष्ट हो गया। अचरज की बात है यहाँ खुद प्रधान पाठक ने मैडम की करतूतों का पर्दाफाश कर दिया। और बताया कि मैडम तत्कालीन प्रधान पाठिका के राज से ऐश कर रही है तभी से स्कूल आना तो दूर कभी कभार खानापूर्ति के लिये आ भी गयी तो हस्ताक्षर कर अपने गंतव्य की ओर रवाना हो जाती है ग्रामीणों का कहना है कि मैडम कम दिनों का अवकाश लेकर ज्यादा दिनों तक गोल रहती है लेकिन जब छुट्टी की अवधि समाप्त हो जाती है तब इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारी को नही दी जाती और साठगांठ कर महीनों का मोटा वेतन ले रही है l आखिर सवाल यह उठता है कि 3 वर्षो से आखिर किसकी साह पर मैडम पनाह ली हुई है l यह तो खैर जांच का विषय है।


*सरपंच भी परेशान*
इस पूरे मामले से जहाँ नौनिहाल परेशान नजर आ रहे हैं वही मैडम की तानाशाही से बच्चों के परिजन सहित गांव का मुखिया भी परेशान हो चुका है यहाँ सरपंच ने बताया कि उक्त मैडम कभी-कभार ही स्कूल आती है जिससे बच्चो का भविष्य अब गर्त में जा रहा है लेकिन किसी भी अधिकारी ने सुध लेना उचित नही समझा। जिसके कारण मैडम के हौशले बुलंद हैं लेकिन मंगलवार को सरपंच और मीडिया की पड़ताल से मैडम की करतूत परत दर परत खुलकर सामने आ गई।
*कार्रवाई की मांग*
3 वर्षो से शासन की राशि को चुना लगा रही उक्त शिक्षिका से सभी गांववासी पीड़ित है विद्यालय में अध्ययनरत संजना साहू, कुमकुम मरकाम, दीपा साहू, उमेश्वरी ध्रुव एवं तिलोत्तमा कैवर्त्य ने बताया कि मैडम स्कूल खुलने के बाद से आज तक लापता है और ऐसा ही हाल कई वर्षों से जारी है जिससे अब सब त्रस्त हो चुके है यहाँ ग्रामीणों ने जिलाधीश से उक्त लापरवाह शिक्षिका की वेतनमान सहित अन्य विसंगतियों की उच्चस्तरीय जांच कराकर कार्रवाई की अपील किया है।
*इनका कहना है।*
मेरे द्वारा 2 जुलाई से लेकर 11 जुलाई तक अर्जित अवकाश लिया गया है जिसकी सूचना प्रधान पाठक को है।
*महेश्वरी पैकरा*
*सहायक शिक्षक पंचायत, लाटा*
अर्जित अवकाश की मुझे जानकारी नही है ओर मैंडम अर्जित अवकाश समाप्त होने के बावजूद क्यो स्कूल नही आ रही है इसकी सूचना मुझे लिखित तौर पर नही है।
*रामनारायण साहू*
*शैक्षिक समन्वयक, संकुल शिरियाडीह*
आपके माध्यम से सूचना मिल रही है पूरी जानकारी शैक्षिक समन्वयक से लेकर विधिवत कार्रवाई की जाएगी।
*के. एल. महिलांगे*
*विकासखंड शिक्षा अधिकारी, बलौदाबाजार*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *