October 23, 2024

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में परियोजना निर्माण एवं क्रियान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न

0


रायपुर मुख्य सचिव श्री अजय सिंह की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में परियोजना निर्माण एवं क्रियान्वयन समिति की राज्य स्तरीय बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में राज्य शासन के सहकारिता विभाग के अंतर्गत कबीरधाम जिले के भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाने में बाई प्रोडक्ट मोलासीस पर आधारित फ्यूल ईथेनॉल प्लांट लगाये जाने के प्रस्ताव और लोक निर्माण विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ रोड कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के तहत राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 25 सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए।
बैठक में इन प्रस्तावों पर विस्तार से विचार-विमर्श हुआ। सहाकारिता विभाग के अधिकारियों ने भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना में प्यूल इथेनॉल प्लांट लगाने की योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्लांट लगाने लगभग 71 करोड़ रूपए से अधिक की लागत आएगी। इस प्लांट में 40 हजार लीटर फ्यूल ईथेनॉल का उत्पादन होगा। अधिकारियों ने प्लांट लगाने के लिए वित्तीय व्यवस्था के संबंध में बताया कि कुल लागत का दस प्रतिशत भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना द्वारा व्यवस्था की जायेगी। राज्य शासन द्वारा 40 प्रतिशत राशि की व्यवस्था की जायेगी तथा 50 प्रतिशत की राशि की व्यवस्था बैंक ऋण इत्यादि से की जायेगी।
लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ रोड कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के प्रस्ताव की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद, बलौदाबाजार, राजनांदगांव, बालोद, बिलासपुर, मुंगेली और कोरबा जिले के कुल 25 सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव बनाए गए हैं। इन सड़कों की कुल लम्बाई 869 किलोमीटर से अधिक होगी तथा इनकी
कुल लागत 3 हजार 550 करोड़ रूपये अनुमानित है। बैठक में मुख्य सचिव ने अधिकाारियों को निर्देश दिए कि सड़कों के निर्माण की योजना में सड़कों के किनारे पर्याप्त वृक्षारोपण कराया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सुनील कुजूर, ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री आर.पी. मण्डल, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सी.के. खेतान, वित्त विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन, लोक निर्माण विभाग के सचिव श्री सुबोध सिंह, सहकारिता विभाग की सचिव सुश्री रीता शांडिल्य, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सचिव श्री आशीष भट्ट और ऊर्जा विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी सहित लोक निर्माण और सहकारिता विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *