रायपुर ,गृह, जेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने ’पानी बचाओ, पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ और बिजली बचाओ का नारा देते हुए कहा कि इस नारे को एक अभियान के रूप में अमल में लाने की जरूरत है। उन्होंने इसमें जनभागीदारी बढ़ाने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों तथा जिला योजना समितियों के सदस्यों की भूमिका को काफी महत्वपूर्ण बताया।
श्री पैकरा आज राजधानी रायपुर के नजदीक ग्राम निमोरा स्थित ठाकुर प्यारे लाल सिंह पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के सभागृह में सरगुजा राजस्व संभाग की जिला योजना समितियों के सदस्यों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग की इस कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए जिला योजना समितियों के सदस्यों से अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में जल संरक्षण, और सघन वृक्षारोपण के लिए जन सहयोग से अभियान चलाने का आव्हान किया। उन्होंने अपने उदबोधन में प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा के लिए पंचायतों के स्तर पर कार्य योजना बनाने की जरूरत पर बल दिया।
श्री पैकरा ने पानी बचाने के लिए जल स्त्रोतों के संरक्षण और नये जल स्त्रोत विकसित करने की जरूरत पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे नदी-नालों में जल संरक्षण के लिए स्टाप-डेप, एनीकट आदि बनाकर पानी को रोका जाना चाहिए। इससे भू-जल स्तर बढ़ेगा, ग्रामीणों को निस्तार और किसानों को स्थानीय स्तर पर सिंचाई की सुविधा भी मिलेगी। श्री पैकरा ने सघन वृक्षारोपण की जरूरत बताते हुए कहा कि प्रत्येक घर के आंगन अथवा बाड़ी में फलदार पेड़ जरूर लगाने चाहिए। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन में गुणवत्ता बढ़ाने की आवश्यकता प्रकट की। आज की कार्यशाला में केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के तकनीकी सलाहकार श्री शिबाब्रता कर, छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग के सदस्य श्री पी.पी. सोती, नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के संयुक्त संचालक श्री एस.के. दुबे, राज्य योजना आयोग के संयुक्त संचालक श्री डी.के. मस्ता, संकाय सदस्य डॉ. अशोक जायसवाल, राज्य योजना आयोग के श्री ऋषिराज शर्मा और श्री मुक्तेश्वर सिंह सहित श्री मनीष श्रीवास्तव ने भी जिला योजना समितियों के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया।
उल्लेखनीय है कि राज्य योजना आयोग द्वारा प्रदेश के सभी 27 जिलों की जिला योजना समितियों के सदस्यों को विकेन्द्रीयकृत योजना निर्माण के लिए राजस्व संभागवार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आयोग द्वारा निमोरा स्थित पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान में 27 जून को बिलासपुर राजस्व संभाग, 29 जून को दुर्ग राजस्व संभाग और 02 जुलाई को रायपुर राजस्व संभाग की जिला योजना समितियों के सदस्यों के लिए एक दिवसीय कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।