October 23, 2024

अघोषित बिजली कटौती से परेशान नगरवासी, विद्युत विभाग के अधिकारियो को नही परवाह…

0


*(भानु प्रताप साहू- 9584860177)*
*बलौदाबाजार/कसडोल*। सौभाग्य योजना के माध्यम से हर घर में बिजली पहुंचाने का सपना सरकार की फिलहाल ध्वस्त होता नजर आ रहा है। एक तरफ जहां सरकार का दावा है कि प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाकों के हर घर में सौभाग्य योजना की वजह से 24 घंटे बिजली दी जा रही है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है क्योंकि विद्युत विभाग के ऊँचे औंधे में बैठे अधिकारी जिस तरह सरकार की मंशा पर पानी फेरते नजर आ रहे है वही कर्मचारियों की मनमानी का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। लगातार हो रही विद्युत कटौती से जहां उपभोक्ता परेशान है, वहीं विद्युत परिक्षेत्र कसडोल अंतर्गत आने वाले गांव में फाल्ट या मामूली समस्या आने पर पूरे क्षेत्र सहित शहर की बिजली गुल हो जा रही है।

कर्मचारी आपूर्ति को बहाल करने की बजाए यहाँ आपूर्ति बंद करना ही बेहतर समझ रहे हैं। सरकार की सौभाग्य योजना को पूरी तरह से दुर्भाग्य योजना में तब्दील करके रख दिया गया है। ऐसा लगता है कि यहाॅं विद्युत विभाग में काम सिर्फ कागजों पर ही हो रहा है और मैदानी तौर पर उसकी भूमिका लगभग शून्य ही है। विद्युत विभाग के लापरवाह अधिकारियों की मनमानी कार्यप्रणाली के कारण इस विभाग के मैदान कर्मचारियों को देर रात तक फाल्ट ही नहीं मिलता है तब तक संबंधित क्षेत्र के

नागरिको को विद्युत प्रवाह अवरूद्ध होने की स्थिति से जूझना पड़ता रहता है। उक्त आरोप युवक कांग्रेस के जिला अध्यक्ष मानस पांडेय ने एवं कार्यकर्ताओं ने लगाते हुए कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के उदासीन रवैये के कारण क्षेत्रवासियों को विद्युत संकट से जूझना पड़ रहा है।


*कर्मचारियों की लापरवाही*
कसडोल डिवीज़न में विद्युत प्रवाह अवरूद्ध होने की स्थिति में विभागीय अधिकारियों द्वारा दिये गये नंबर पर यदि कोई शिकायत या जानकारी के लिये कॉल करता है तो नम्बर ऑफ रहता है ऐसी स्थिति में जब पुनः उसी नंबर पर बार-बार सम्पर्क करते हुए वस्तुस्थिति जानने की कोशिश की जाती है तो अगर कॉल उठ गया तो संबंधित कर्मचारी के द्वारा एक ही रटा-रटाया जवाब दिया जाता है कि फॉल्ट के कारण बिजली अवरुद्ध हैं। युवक कांग्रेस के जिला अध्यक्ष मानस पांडेय एवं कार्यकर्ताओ में बसंत श्रीवास, चंदन साहू, विमल अजय, गोविंद मिश्र सहित अन्य ने कहा कि यह बात समझ से परे ही कि नगर का ऐसा कौन सा क्षेत्र हैं, जहाॅं इस विभाग के कर्मचारी को मौके पर पहुॅचने में एक-एक, दो-दो घण्टे तक का समय सहज रूप में ही लग जाता है विद्युत विभाग को अपनी कार्यप्रणाली पर ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि इस महत्वपूर्ण विभाग के कारण जनता को परेशानी न हों।


*अघोषित कटौती से लोग बेहाल*
इन दिनों बीच-बीच में रात में बारिश हो रही है और जरा सी बारिश तो दूर की बात है तेज हवाएं चलने पर ही विद्युत प्रवाह अवरूद्ध होकर रह जाता है। इसका दोष इस विभाग के अधिकारी, मौसम को देने में कोई चूक नहीं करते हैं लेकिन ये यह बताने की जहमत नहीं उठाते हैं कि गर्मी के महीनों में भी तो यही स्थिति थी और ठण्ड के महीनों में जब बिना हवा या आॅंधी के ही अघोषित रूप से कई-कई घंटो के लिये विद्युत प्रवाह अवरूद्ध हो जाता था। प्रत्येक मौसम में यदि विद्युत प्रवाह अवरूद्ध हो रहा हैं तो विभाग इसकी समुचित व्यवस्था क्यों नही करती यह सवाल नगर की जनता पूँछ रही है वही विद्युत अवरूद्ध होने की स्थिति में सबसे ज्यादा परेषानी तब होती है जब इस विभाग के द्वारा अपने उपभोक्ताओं के लिये शिकायत हेतु अधिकारियो के नंबर पर कॉल लगता ही नहीं है।
*नहीं तो होगा आंदोलन*
युवक कांग्रेस ने विद्युत विभाग की उदासीनता और लापरवाही से त्रस्त हो रही, आमजनता के लिए असुविधा को देखते हुए चेताया है कि यदि समय रहते विद्युत सप्लाई और कटौती में सुधार नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। युवक कांग्रेस ने कहा है कि कसडोल में पदस्थ विभाग के जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारी मनमाने तरीके से काम करते है जिन्हे आम जनता की असुविधाओं का थोड़ा सा भी ख्याल नहीं है। दिन हो फिर रात किसी भी वक्त बिजली सप्लाई प्रभावित रहती है, जिसके कारण हजारों लोगों का इस भीषण गर्मी में जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *