October 23, 2024

नही खुल रहा पाली का नया अस्पताल विधायक के लोकार्पण करने के बाद लेट लतीफी

0
बिरसिंहपुर पाली(तपस गुप्ता) क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य सेवा में बढोत्तरी करने के उद्देश्य से पाली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीस बिस्तरीय अस्पताल का उन्नयन कर तीस बिस्तरीय अस्पताल का लोकार्पण क्षेत्रीय विधायक मीना सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियो द्वारा कर दिया गया है लेकिन अब तक नए भवन में पुराना अस्पताल शिफ्ट नही किया गया और तो और लोकार्पण के बाद इस नए भवन की न तो रखवाली की जा रही न ही इसे संचालित करने के कोई प्रभावी प्रयास किये जा रहे। ऐसे में क्षेत्र के मरीज परेशानी का सामना कर रहे है।
*28 सितंबर को हुआ था भूमिपूजन*
जानकारी के मुताबिक लगभग 3 करोड़ की लागत से बने इस नए 30 बिस्तरीय अस्पताल का भूमिपूजन क्षेत्र की विधायक मीना सिंह के द्वारा 28 सितम्बर 2015 को किया गया था तबसे मानो क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई थी कि अब क्षेत्रवासियों को अपने उपचार के लिए बाहर नही जाना पड़ेगा लेकिन अस्पताल भवन के निर्माण होने में करीब दो साल लग गए लेकिन अब तक नए भवन का शुभारंभ नही हो सका।
*19 दिसम्बर को लोकार्पण*
क्षेत्र की विधायक मीना सिंह के द्वारा बीते 19 दिसम्बर 2017 को विधिवत तीस बिस्तरीय अस्पताल भवन बनने के बाद इसका लोकार्पण बड़े ही उल्लास के साथ किया गया व अस्पताल की चावी जिले के निवर्तमान सीएमएचओ डॉ उमेश नामदेव को सौंपी गई थी कि वह अस्पताल की देखभाल के साथ इस अस्पताल का शुभारंभ करें लेकिन अब तक अस्पताल का शुभारंभ नही किया जा सका है।
*टूट रहे अस्पताल के दरवाजे*
गौरतलब है कि नए भवन में सही रखरखाव न होने से अस्पताल में लगे कीमती सामान कांच आदि टूटने लगे है जिससे यह प्रतीत होता है मानो करोड़ो रूपये लगाने के बाद अस्पताल सेवा देने के पूर्व अपनी बदहाल हालत में न आ जाये।
*नही है बाउंड्रीवाल*
गौरतलब है कि अस्पताल का लोकार्पण होने के बाद अब तक इस अस्पताल में सुविधा बहाल नही हो पा रही। यहाँ सुरक्षा के दृष्टिगत न तो बाउंड्रीवाल है न ही अन्य व्यवस्थाएं।
*तो कैसे आरम्भ होगा यह अस्पताल*
पाली विकासखण्ड क्षेत्र के अलावा करकेली के मरीज पाली अस्पताल में अपने उपचार के लिए आते है लेकिन उन्हें पूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिलता नही दिखाई देता कहीं डॉक्टरों की कमी सामने आती है तो कही कुछ और।ऐसे में अब यह अहम सवाल सामने आ रहा है कि आखिर चिकित्सको की कमी उपकरणों की कमी या फिर सुविधा अभाव में यह अस्पताल कैसे संचालित होगा।
*बिना कार्यपूर्ण कैसे हो गया लोकार्पण*
क्षेत्र में अब यह चर्चा गरमाई हुई है कि जब नए अस्पताल में पूर्ण व्यवस्था नही हुई थी तो आखिर इस तीस बिस्तरीय अस्पताल का लोकार्पण कैसे हो गया। नगरवासियों का मानना है कि व्यवस्था दुरुस्त करने के बाद ही इस नए भवन का लोकार्पण किया जाना सर्वोपरि था जिससे अब तक क्षेत्रवासियों को पूर्ण स्वास्थ्य लाभ तो मिलने लगता।
*नही है पूर्ण व्यवस्था*
इस संबंध में पूर्व मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश नामदेव से बात की गई तो उनका कहना था कि अस्पताल में समुचित व्यवस्था न होने से 30 बिस्तरीय अस्पताल भवन आरम्भ नही किया जा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *