October 24, 2024

मनमाने तरीके से शहर में खड़े हो रहे वाहन , चिन्हांकित पार्किंग जोन सिर्फ दिखावे मात्र के लिए

0
बैकुण्ठपुर कोरिया जिले मे यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करनें हेतु अतिरिक्त पुलिस अधिक्षिका द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है किःन्तु शहर मे प्रतिदिन होती वाहनों की वृद्धी के कारण यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करनें के लिए दो या तीन यातायात आरक्षकों की नहीं बल्की कम से कम आठ से दस आरक्षकों की तैनाती दिन प्रतिदिन बढ़ रही वाहनों को नियंत्रण करनें मे लगाया जाना चाहिए। ऐसा हम नहीं शहर वाशियों का कहना है। भरोसे बैकुण्ठपुर नगर पालिका और ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था पर ग्रहण सा लग गया है, जबकि मुख्यालय मे वाहनों के पार्किंग हेतु  निःशुल्क व्यवस्था बाल मंदिर मे उपलब्ध कराया गया है पार्किंग स्टैंड में नगर पालिका के द्वारा एक भी आदमी उपलब्ध नहीं होनें से समस्या बढ़ती जा रही है।
              शहर में चिह्नित पार्किंग जोन का उपयोग नहीं हो रहा है। वाहन चालकों में जागरुकता की कमी और नपा से पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण लाख प्रयासों के बाद भी लोग शहर की सड़कों पर ही वाहन खड़ा करना पसंद करते हैं। सड़कों को पार्किंग स्थल में लगातार तब्दील किया जा रहा है तो वहीं पार्किंग स्थल खाली पड़े हैं।
जागरुकता की कमी और नगर निगम की तरफ से उचित व्यवस्था नहीं होने का खामियाजा यातायात पुलिस को भुगतना पड़ रहा है। बाजारों में खरीदी करने के लिए पहुंचने वाले लोगों के दोपहिया और चौपहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए शहर के हृदय स्थल सहित कई स्थानों पर पार्किंग जोन चिह्नित किए गए हैं, लेकिन इसका उपयोग वाहन चालक खुद नहीं कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *