October 25, 2024

दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में किए जाएंगे विशेष इंतजाम : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

0

दिव्यांग मतदाताओं के सुगम मतदान के लिए राज्य स्तरीय विचारगोष्ठी आयोजित

रायपुर – दिव्यांग मतदाता सुगम तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ‘कोई मतदाता न छूटे’ का नारा दिया गया है। इसके तहत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय छत्तीसगढ़ द्वारा आज यहां एक दिवसीय राज्य स्तरीय विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस विचार गोष्ठी में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू, समाज कल्याण विभाग के संचालक श्री संजय अलंग सहित दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए कार्यरत विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त किए।
विचार गोष्ठी में दिव्यांगजनों का मतदाता सूची में पंजीयन एवं मतदान के दौरान उन्हें आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने तथा दिव्यांगजनों के लिए मतदान प्रक्रिया को सुगम बनाने के संबंध में उपस्थित लोगों द्वारा सुझाव व्यक्त किए गए। जिसमें अस्थिबाधित दिव्यांगजन व्हील चेयर सहित मतदान केन्द्र में प्रवेश कर सकें, इसके लिए दरवाजों की पर्याप्त चौड़ाई रखी जाए। दिव्यंाग मतदाताओं को मतदान के दौरान कतार में न खड़ा कर उनको प्राथमिकता से मतदान कराया जाए। श्रवणबाधित दिव्यांगजनों को मतदान अधिकारियों के निर्देशों को समझाने के लिए मतदान दल में साइन लेंग्वेज को समझने वाले अधिकारी को भी शामिल किया जाए। दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों को स्वतंत्र मतदान करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बैलेट यूनिट में अभ्यर्थियों के नाम और प्रतीक चिन्ह ब्रेल लिपि में उपलब्ध कराया जाना चाहिए। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के संबंध में छद्म मतदान के द्वारा प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने के लिए सामाजिक संस्थाओं (गैर राजनैतिक संस्था) के माध्यम से परिवहन सुविधा उपलब्ध कराया जाना चाहिए। मतदाता सूची में दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी एकत्रित कर उनकी दिव्यांगता के अनुरूप मतदान केन्द्रों में आवश्यक सुविधा मुहैया कराई जाए। निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाईट को दिव्यांग फ्रंेडली बनाया जाना चाहिए। मतदाता सूची में दिव्यांग मतदाताओं का नाम जुड़ सकें, इसके लिए बूथ लेवल अधिकारियों को आवश्यक प्रशिक्षण और उनका उन्मुखीकरण किया जाना चाहिए।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ में आगामी निर्वाचनों में आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष इंतजाम सुनिश्चित किए जाएंगे, ताकि वे सुगम तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। विचार गोष्ठी में छत्तीसगढ़ में क्रियाशील सिविल सोसायटी संगठन के डॉ. राकेश कामरान, प्रमुख शिक्षाविद श्री रमेश नैय्यर, प्रेरणा के संचालक श्री के.के. नायक, सेवा निकेतन, आकांक्षा लॉयन स्कूल फॉर मेंटली हैंडीकेप्ड, प्रज्ञा रायपुर, श्रवण मूक दिव्यांग अभिभावक संघ की सुश्री श्वेता भोसले, शासकीय अस्थिबाधितार्थ बाल गृह माना के अधीक्षक सहित दिव्यांग मतदातागण और सभी जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए आवश्यक सुझाव दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *